Sanju Samson को आखिर क्यों नहीं मिल रहा है टीम इंडिया में मौका ?

0
391
Sanju Samson not getting a chance in Team India, T20 World Cup 2022 IPL 2022

नई दिल्ली। Sanju Samson: एशिया कप 2022 में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई ने अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। इस टीम के चयन में जिस एक नाम को लेकर सबसे ज्यादा क्रिकेट फैंस में नाराजगी देखने को मिली है, वो है ’’संजू सैमसन’’ का नाम। IPL 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन के बूते राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को फाइनल में पहुंचाने वाले Sanju Samson के नाम पर चयन समिति ने विचार तक नहीं किया। आईपीएल के बाद से ही संजू टीम से बाहर हैं और अब टी20 वर्ल्ड कप की टीम में भी उन्हें नहीं चुना गया।

World Wrestling Championships 2022: विनेश फोगाट ने दिलाया भारत को ब्रॉन्ज मैडल

क्यों हैं फैंस में नाराजगी

क्रिकेट फैंस में नाराजगी इस बात को लेकर ज्यादा है कि Asia Cup 2022 में बेहद खराब प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल और ऋषभ पंत को टीम में जगह दी गई है जबकि Sanju Samson के नाम पर विचार तक करना जरूरी नहीं समझा। कुछ पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक संजू से बेहतर बल्लेबाज हैं। ऐसे में सवाल यह है कि पंत टी20 में लगातार असफल हो रहे हैं। ऐसे में कम से कम T20 टीम में तो पंत की जगह संजू को लिया जाना चाहिए था। ऐसा क्यों नहीं हुआ, इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

T20 World Cup 2022: वेस्टइंडीज-बांग्लादेश टीम का ऐलान, ये दिग्गज टीम से बाहर

Sanju Samson को पसंद है बेखौफ बल्लेबाजी

संजू एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। संजू भी ऋषभ पंत की तरह ही बेखौफ अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं। अंतर यह है कि पंत को काफी मौके मिले और उन्होंने उसका फायदा उठाया, जबकि पंत को मौके दिए ही नहीं गए। IPL में संजू का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। हालांकि इसके बाद भी उन्हें टीम इंडिया में काफी कम मौके मिले हैं जबकि उनकी तुलना में ऋषभ पंत जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज लगातार टीम में खेलते हुए आ रहे हैं।

Robin Uthappa ने क्रिकेट से लिया संन्यास, IPL भी नहीं खेलेंगे

7 साल में सिर्फ 16 मैच खेले संजू ने

संजू को पहली बार साल 2015 में टी20 इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला था। इन सात सालों में उन्हें सिर्फ 16 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 296 रन बनाए हैं। वहीं पिछले साल उन्होंने वनडे में अपना डेब्यू किया, जिसमें उन्हें 7 मैचों की 6 पारियों में खेलने का मिला। इसके अलावा जब वह IPL में खेलते हैं तो बिना थके और चोटिल हुए अपनी टीम के लिए पूरा सीजन खेलते हैं।

Asia Cup 2022 में इसलिए हारी टीम इंडिया, बीसीसीआई ने ढूंढा कारण

IPL के हर सीजन में संजू ने किया है कमाल

मौजूदा समय में चयनकर्ता आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को तरजीह देते हैं। इसके कई उदाहरण मिल सकते है। आईपीएल में Sanju Samson 138 मैच खेल चुके हैं। इस मैचों के 134 पारियों में संजू ने बल्लेबाजी जिसमें उन्होंने 3526 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में तीन बार शतकीय पारी खेली। साथ 17 बार उन्होंने पचास या उससे अधिक रनों की पारी खेली। ऐसे में जब आईपीएल संजू सैमसन का खेल इतना बेहतर है तो इसके बावजूद उन्हें टीम इंडिया में मौके क्यों नहीं मिल रहा, इस पर कई तरह के सवाल हैं।

T20 World Cup: 8वां वर्ल्ड कप खेलेंगे रोहित शर्मा, पांच खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

ऋषभ पंत टीम इंडिया की पहली पसंद

दरअसल, बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत मौजूदा समय में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर टीम इंडिया के लिए पहली पसंद हैं। इसमें कोई दोराय नहीं है कि पंत एक प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। पंत ने भारत के लिए 2017 में टी20 में अपना डेब्यू किया और अब तक कुल 68 मैच खेल चुके हैं। वहीं इसकी तुलना Sanju Samson के मैच से करें तो वह काफी कम टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। दोनों ही खिलाड़ी की बल्लेबाजी शैली आक्रमक है।

Chennai Open 2022 के पहले ही राउंड में हारीं भारत की टॉप सीड अंकिता रैना

ऐसा भी नहीं है कि पंत लगातार टीम के अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों। उनमें निरंतरता की कमी देखने को मिली है। हालांकि उन्हें लगातार मौके मिले और उन्होंने फॉर्म को वापस हासिल किया जबकि संजू सैमसन को कभी लगातार पांच से अधिक मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला है। इस तरह BCCI से यह पूछा जाना लाजिम है कि आखिरी संजू में ऐसी कौन सी कमी है जो सिर्फ उन्हें दिख रही है खुद Sanju Samson को नहीं, जिससे की वह उसे दूर कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here