US Open 2022: कार्लोस अल्कारेज बने चैंपियन, सबसे कम उम्र के टॉप सीड खिलाड़ी

0
481
Carlos Alcaraz becomes champion of US Open 2022, youngest world number one player

नई दिल्ली। US Open 2022: 19 साल के कार्लाेस अल्कारेज US Open 2022 के नए चैंपियन बन गए हैं। फाइनल मुकाबले में अल्कारेज ने कैस्पर रूड को शिकस्त देकर नया इतिहास रचा। अल्कारेज ने महज 19 साल की उम्र में ही यूएस ओपन का खिताब जीत लिया है और इसी के साथ वो रैंकिंग में टॉप पर आ गए हैं। ऐसे में अल्कारेज सबसे कम उम्र के टॉप सीड खिलाड़ी बने हैं।

US Open 2022: इगा स्वियातेक ने रचा इतिहास, करियर का तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता

यूएस ओपन को 32 वर्ष बाद सबसे युवा चौंपियन मिला है। कार्लाेस ने US Open 2022 के फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से शिकस्त दी। मैच जीतते ही अल्कारेज अपनी पीठ के बल मैदान पर ही गिर गए और अपने हाथों को अपने चेहरे पर रख लिया। इसके बाद वह नेट फांदकर रुड को गले लगाने पहुंचे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ Team India की कमान शिखर धवन को, सीनियर्स को आराम

न्यू यॉर्क में दो सप्ताह के टूर्नामेंट में अपने एक्रोबेटिक शॉट, जोश के साथ प्रशंसकों को रोमांचित करने वाले अल्कारेज ने रैकिंग में टॉप सीड रूस के डेनियल मेदवेदेव को अपदस्थ कर नंबर वन पायदान हासिल की है। 1973 में एटीपी रैंकिंग शुरू होने के बाद से अल्कारेज दुनिया के सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं।

Team India में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इन दो स्टार गेंदबाजों की वापसी संभव, ये हो सकती है टीम

संप्रास के बाद सबसे युवा US Open चैंपियन

19 वर्षीय अल्कारेज ओपन एरा में अमेरिका के महान खिलाड़ी पीट संप्रास के बाद दूसरे सबसे युवा यूएस ओपन चैंपियन बन गए हैं। पीट संप्रास ने 19 वर्ष की उम्र में 1990 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। इसके साथ ही अल्कारेज 1973 से शुरू हुई एटीपी रैंकिंग में पहले सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बनेंगे। अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ल्यूटन हेविट के नाम दर्ज था। हेविट 20 वर्ष 8 माह 23 दिन की उम्र में 19 नवंबर 2001 को सबसे कम उम्र के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बने थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here