Neeraj Chopra ने जीता डायमंड लीग फाइनल, ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय

0
382
Neeraj Chopra win diamond league final 2022, became the first Indian to win the trophy

नई दिल्ली। Neeraj Chopra: भारत के गोल्डन ब्वॉय Neeraj Chopra ने गुरुवार को ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल (diamond league final 2022) जीतकर इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय हैं। फाइनल में नीरज ने 88.44 मीटर भाला फेंक चेक गणराज्य के जैकब वलदेच को पछाड़ा। उन्होंने पांचवें प्रयास में 86.94 मीटर भाला फेंका।

फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा की पहली थ्रो फाउल गई, जबकि दूसरी थ्रो उन्होंने 88.44 मीटर की दूरी पर फेंकी, जो उन्हें खिताब दिलाने के लिए काफी थी। नीरज ने तीसरी थ्रो 88, चौथी 86.11, पांचवीं 87 और छठी अंतिम थ्रो 83.6 मीटर की फेंकी।

वेबर रहे तीसरे स्थान पर

जर्मनी के जूलियन वेबर 83.73 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ Neeraj Chopra ने 23.98 लाख रुपए की पुरस्कार राशि हासिल की, साथ ही डायमंड ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया। जीत के बाद नीरज ने ट्रॉफी के साथ तिरंगे को ओढ़ लिया। इसके बाद सभी विजेताओं को डायमंड ट्रॉफी के साथ ट्रैक पर कार से घुमाया गया, जिसमें नीरज भी शामिल थे।

सीडब्ल्यूजी गेम्स में भाग नहीं ले पाए थे नीरज

Neeraj Chopra विश्व चैंपियनशिप (World Athletics) के बाद चोटिल हो गए थे। इस कारण वह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसके बाद उन्होंने चोट से उबरते हुए लुसान डायमंड लीग में 89.08 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था। पानीपत के 24 वर्षीय नीरज ने 2017 और 2018 में डायमंड लीग के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था, लेकिन तब वह सातवें और चौथे स्थान पर रहे थे।

IND vs AFG: विराट का शतक, भुवी का पंजा, 101 रनों से जीती टीम इंडिया

नीरज को दी जैकब ने चुनौती

डायमंड लीग (Diamond League) के फाइनल में छह पुरुष भाला फेंक एथलीट्स ने हिस्सा लिया। विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर के बिना हो रहे डायमंड लीग के फाइनल में Neeraj Chopra को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। एंडरसन पर उनके देश में ही नाव पर हमला कर दिया गया था। वह अभी चोट से उबर रहे हैं। नीरज को ओलंपिक सिल्वर मैडलिस्ट चेक गणराज्य के जैकब वदलेच से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना जताई जा रही थी।

ICC T20 Rankings में मोहम्मद रिजवान टॉप पर, सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान पर खिसके

नीरज-जैकब का 4 बार हो चुका है आमना-सामना

जैकब इस सत्र में 90 मीटर से ज्यादा भाला फेंक चुके हैं। ज्यूरिख फाइनल में उन्होंने 27 अंक के साथ जगह बनाई, जबकि नीरज 15 अंक लेकर चौथे स्थान पर थे। टोक्यो ओलंपिक का स्वर्ण जीतने के बाद नीरज और जैकब अब तक चार बार आमने सामने हो चुके हैं। इसमें हर बार नीरज आग रहे हैं। पावो नूर्मी गेम्स और स्टॉकहोम डायमंड लीग में नीरज जब दूसरे स्थान पर रहे थे, तब वलदेच क्रमशः छठवें और चौथे नंबर पर रहे। अमेरिका में हुई विश्व चौंपियनशिप में नीरज ने रजत जीता तो वलदेच ने कांस्य।

Asia Cup 2022: भारत-अफगानिस्तान मुकाबला आज, टीम इंडिया को इन कारणों से रहना होगा सतर्क

जैकब 90 मीटर से ज्यादा दूरी तक फेंक चुके हैं भाला

जैकब ने दोहा डायमंड लीग में इसी वर्ष मई में 90.88 मीटर भाला फेंका था। वहीं Neeraj Chopra का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो उन्होंने स्टॉकहोम में बनाया था। डायमंड लीग का विजेता 2023 में बुडापेस्ट, हंगरी में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चौंपियन के लिए क्वालिफाई करेगा। हालांकि नीरज ने लुसान में ही क्वालिफाइंग मार्क 85.20 से अधिक भाला फेंककर विश्व चौंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here