IND vs PAK: हार्दिक के धमाकों में उड़ा पाकिस्तान, टीम इंडिया 5 विकेट से जीती

0
5016
Asia Cup 2022 UAE IND vs PAK Live Streaming Latest Update Score India vs Pakistan

दुबई। IND vs PAK: हार्दिक पांड्या के ऑलराउंडर प्रदर्शन और रवींद्र जडेजा की जिम्मेदारी भरी पारी के दम पर भारत ने एशिया कप में अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दे दी। पाकिस्तान ने भारत को 148 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 19.4 ओवर्स में हासिल कर लिया। भारत की जीत के असली हीरो हार्दिक पांड्या रहे। हार्दिक ने पहले गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके और फिर बल्लेबाजी करते हुए 33 रन बनाकर नाबाद रहे। जबकि रवींद्र जडेजा 29 गेंदों में 35 रनों की पारी खेली।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारत को पहले ही ओवर में झटका लगा। नसीम शाह ने इस ओवर की दूसरी ही गेंद पर केएल राहुल को बोल्ड कर दिया। राहुल खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 49 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। 8वें ओवर में भारत को दूसरा झटका लगा। मोहम्मद नवाज की गेंद पर छक्का मारने के चक्कर में रोहित कैच आउट हो गए। 10वें ओवर में मोहम्मद नवाज ने अच्छी लय में दिख रहे विराट कोहली को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 34 गेंदों पर 35 रनों का स्कोर बनाया।

पहले ओवर में फिर हाईवोल्टेज ड्रामा

पाकिस्तान की पारी की तरह भारत की पारी का पहले ओवर में भी हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। पाकिस्तान के लिए नसीम शाह पहला ओवर फेंकने आए। इस ओवर की दूसरी ही गेंद पर शाह ने टीम इंडिया के उप कप्तान केएल राहुल को बिना खाता खोले ही बोल्ड कर दिया। भारत के लिए यह बड़ा झटका था। राहुल के आउट होने के बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरे। शाह के इसी पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही विराट के कैच को स्लिप में फखर जमां ने ड्रॉप कर दिया अन्यथा भारत पर संकट गहरा सकता था।

भारत को 148 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, एशिया कप 2022 के सुपरहिट मुकाबले (IND vs PAK) में पाकिस्तान की टीम निर्धारित 19.5 ओवर्स में महज 147 रनों पर ही सिमट गई। इनमें से भी 19 रन तो आखिरी ओवर में बने अन्यथा पाकिस्तान की स्थिति और भी खराब हो सकती थी। भारत को अब इस मैच (IND vs PAK) को जीतने के लिए 148 रन बनाने होंगे। पाकिस्तानी टीम की ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके। जबकि हार्दिक पांड्या ने 3, अर्शदीप सिंह ने 2 और आवेश खान ने 1 विकेट झटका।

हार्दिक की घातक गेंदबाजी

हार्दिक पंड्या ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटक लिए हैं। उन्होंने इफ्तिखार, रिजवान और खुशदिल को पवेलियन भेजा। तीनों विकेट इस खिलाड़ी ने शॉर्ट गेंद पर लिए। इफ्तिखार 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 43 रन और खुशदिल ने 2 रन बनाए।

IND vs PAK: ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

– 15 रनों के स्कोर पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा है। पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान बाबर आजम को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया।

– 42 रनों पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। पाकिस्तान की पारी के छठे ओवर में आवेश खान ने अपने पहले ही ओवर में फखर जमान को पवेलियन भेजा।

– 83 रनों के स्कोर पर पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा। 13वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने इफ्तिखार को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच कराया।

– 15वें ओवर में पाकिस्तान को दो झटके लगे। हार्दिक पांड्या ने इस ओवर में पहले मोहम्मद रिजवान और फिर खुशदिल शाह को पवेलियन भेजा।

– 17वें ओवर में 112 के स्कोर पर पाकिस्तान को छठा झटका लगा। भुवनेश्वर कुमार ने आसिफ अली को पवेलियन भेजा।

– 18वें ओवर में पाकिस्तान को सातवां झटका लगा। अर्शदीप सिंह ने मैच में अपना पहला विकेट लिया।

पहले ओवर में ही दो बार रिव्यू, बाल-बाल बचे रिजवान

हमेशा की तरह भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) के इस मैच की शुरूआत भी खासी हंगामाखेज रही। पहले ही ओवर में दो बार रिव्यू ले लिए गए और दोनों ही बार पाक बल्लेबाज रिजवान बाल-बाल बच गए। भुवनेश्वर कुमार के इस ओवर की दूसरी ही गेंद पर रिजवान के खिलाफ पगबाधा की अपील हुई, अंपायर ने आउट करार दिया लेकिन रिजवान ने डीआरएस का इस्तेमाल किया। इस पर थर्ड अंपायर ने रिव्यू में रिजवान को नॉटआउट करार दिया।

Asia Cup 2022 IND vs PAK: कौन करेगा टीम इंडिया को परेशान, जानिए मौसम का मिजाज

इसी ओवर की आखिरी गेंद पर गेंद रिजवान के बल्ले को मिस करते हुए विकेटकीपर कार्तिक के पास पहुंची। इस पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने डीआरएस का उपयोग किया। थर्ड अंपायर ने टीवी रीप्ले देखकर फिर रिजवान को नॉटआउट करार दिया। इस तरह भारत ने एक रिव्यू गंवा दिया।

Gokulam Kerala FC: भारतीय फुटबॉल संघ ने मांगी माफी, क्लब ने कहा-हर्जाना भी दो

कोहली का विराट रिकॉर्ड

विराट कोहली का यह 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच है। वह 100 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने वाले दुनिया के 14वें क्रिकेटर और भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। वहीं, अगर तीनों फॉर्मेट की बात करें तो विराट 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सिर्फ न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने ऐसा किया है। विराट ने अब तक अंतरराष्ट्रीय करियर में 102 टेस्ट, 262 वनडे और 100 टी-20 मैच खेले हैं।

ऋषभ पंत को आज के मुकाबले में मौका नहीं मिला। उनकी जगह शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक टीम इंडिया का हिस्सा बने। भारत तीन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और अर्शदीप सिंह के साथ उतरा। वहीं, स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल के कंधों पर रहा।

IND vs PAK Live:

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहनवाज दहानी।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here