Dope Test : भारत की डिस्कस थ्रोअर नवजीत कौर डोप टेस्ट में फेल, 3 साल का बैन लगा

0
530
India Discus Throw Athlete Navjeet Kaur Dhillon Fails in dope test

नई दिल्ली। Dope Test: एथलेटिक्स में भारत को झटका लगा है। भारत की डिस्कस थ्रोअर नवजीत कौर ढिल्लों डोप टेस्ट (Dope Test) में फेल हो गई हैं और वर्ल्ड एथलेटिक्स की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) ने उन पर तीन साल का बैन लगा दिया है। नवजीत ढिल्लों ने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था। इसके अलावा नवजीत ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी फाइनल तक पहुंची थीं।

Asia Cup 2022: अफगानिस्तान ने किया उलटफेर, श्रीलंका को 8 विकेट से दी मात

सूत्रों का कहना है कि नवजीत का सैंपल कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले ही लिया गया था। लेकिन टेस्टिंग में समय लगने के कारण उसकी रिपोर्ट अब आई है। ऐसे में साफ है कि अगर बर्मिंघम में नवजीत ने भारत के लिए कोई पदक जीता होता, तो अब Dope Test में फेल होने के बाद वो पदक वापस ले लिया जाता। AIU ने बताया, “27 वर्षीय नवजीत कौर ढिल्लों के सैंपल में डीहाइड्रोक्लोरो मेथिल टेस्टोस्टेरोन (DHCMT) मिला है, जो कि विश्व एथलेटिक्स द्वारा एक प्रतिबंधित एनाबॉलिक-एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड है।

Asia Cup 2022: अफगानिस्तान के आगे 105 रनों पर ही ढेर हुई श्रीलंका

गौततलब है कि 1960 के दशक के अंत में कुछ पूर्वी जर्मन एथलीटों के द्वारा अपने प्रदर्शन की क्षमता को बढ़ाने के लिए इस दवा का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता था। 27 साल की ढिल्लों ने इस महीने की शुरुआत में एआईयू को बताया था कि उन्होंने एक सप्लीमेंट का इस्तेमाल किया था, जिसके बारे में उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि यह प्रतिबंधित पदार्थ था।

Asia Cup 2022: भारत से मुकाबले से पहले घबराया पाकिस्तान, बाबर को आई अफरीदी की याद

अल्माटी में कोसानोव मीट में लिया था सैंपल

एआईयू टीम ने 24 जून को कजाकिस्तान के अल्माटी में कोसानोव मेमोरियल एथलेटिक्स मीट के दौरान नवजीत कौर ढिल्लों का प्रतियोगिता के बाद उनके मूत्र का नमूना लिया था। 10 अगस्त को स्विट्जरलैंड के लुसाने में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (डब्ल्यूएडीए) की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला ने अपनी रिपोर्ट में नजवजीत के सैंपल में DHCMT पाए जाने की पुष्टि की।

Asia Cup 2022 आज से, ओपनिंग मैच में श्रीलंका से भिड़ेगा अफगानिस्तान

बर्मिंघम में निराशाजनक रहा प्रदर्शन

नवजीत कौर का बर्मिंघम में निराशाजनक प्रदर्शन था और वह फाइनल में 8वें स्थान पर रहीं थीं। इससे पहले उन्होंने साल 2014 में जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक्स में भी कांस्य पदक अपने नाम किया था। वहीं, भारतीय महिला डिस्कस थ्रोअर ने कजाकिस्तान के अल्माटी में आयोजित हुए कोसानोव मेमोरियल 2022 एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण पदक जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here