World U20 Athletics Championships: 400 मीटर रेस के फाइनल में रूपल चौधरी, इतिहास रचने के करीब

0
8385
World U20 Athletics Championships 2022 Rupal Chaudhary in the final of 400m race, close to creating history

नई दिल्ली। World U20 Athletics Championships: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल के अच्छे प्रदर्शन के के बीच कोलंबिया में चल रही वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक चैंपियनशिप से भी एक अच्छी खबर आई है। भारतीय धावक रूपल चौधरी इस चैंपियनशिप में विमेन 400 मीटर रेस के फाइनल में पहुंच गई हैं। अब वे शुक्रवार को फाइनल मुकाबले में मैडल के लिए जोर लगाएंगी। रूपल ने एक दिन पहले ही वलर्ड जूनियर एथलेटिक चैंपियनशिप (World U20 Athletics Championships) में सिल्वर जीता है। गौरतबल है कि इस चैंपियनशिप ने ही भारत को नीरज चोपड़ा और हिमा दास जैसे एथलेटिक चैंपियन दिए हैं।

CWG 2022 Day 7: आज एथलेटिक्स में पदक की उम्मीद, जानिए क्या है भारत का सातवें दिन का शिड्यूल

रूपल ने बुधवार रात हुए World U20 Athletics Championships के सेमीफाइनल में 400 मीटर की रेस महज 52.77 सेकंड में पूरी कर की। यह उनका पर्सनल बेस्ट परफॉर्मेंस है। वे ओवरऑल दूसरे स्थान पर रहीं। इस रेस में रूपल ने 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाई। एक अन्य भारतीय धावक प्रिया मोहन 10वें नंबर पर रहीं और फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं। रूपल नेशनल चैंपियन भी हैं।

SA vs IRE: टकर की तूफ़ानी पारी बेकार, South Africa ने आयरलैंड को 21 रन से हराया

रिले टीम ने जीता सिल्वर

दो दिन पहले ही इस चैंपियनशिप (World U20 Athletics Championships) में भारतीय मिक्स्ड रिले टीम ने सिल्वर मैडल जीतते हुए इतिहास रचा था। इस टीम में रूपल भी शामिल थीं। उनके साथ टीम में भरत श्रीधर, प्रिया मोहन, कपिल शामिल थे। भारतीय टीम ने 3ः17ः76 मिनट का समय निकाला। अमेरिका की टीम ने 3ः17ः69 मिनट के साथ गोल्ड और जमैका की टीम ने 3ः19ः96 मिनट के समय के साथ ब्रांज जीता।

CWG 2022: बॉक्सिंग में झटका, ओलंपिक मैडलिस्ट लवलीना क्वार्टर फाइनल हारीं

नीरज और हिमा जीत चुके हैं यहां गोल्ड

वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World U20 Athletics Championships) में टोक्यो ओलंपिक के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने देश को पहला गोल्ड मैडल दिलाया था। उनके बाद असम की स्प्रिंटर हिमा दास ने 2018 में यहां गोल्ड मैडल जीता। हिमा ने 400 मीटर में 51.46 सेकंड की टाइमिंग के साथ गोल्ड जीता था। वे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, जूनियर या सीनियर में किसी भी ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here