CWG 2022: कनाडा को हरा सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम

0
739
CWG 2022 Indian women's hockey team defeated Canada by 3-2 to enters in semi finals

बर्मिंघम। CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। उसने अपने चौथे ग्रुप मैच में कनाडा को 3-2 से शिकस्त दी। इस हार के बाद कनाडा की टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। भारतीय महिला हॉकी टीम पांचवीं बार राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंची है। पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स (गोल्ड कोस्ट 2018) में भी टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची थी, लेकिन तब कांस्य पदक से चूक गई थी। भारत के लिए इस मैच में सलिमा टेटे, नवनीत कौर और लालरेम्सियामी ने गोल दागे।

CWG 2022: पहले क्वार्टर के तीसरे मिनट में मिली भारत को लीड

भारत ने मैच की शुरूआत के साथ ही आक्रामक हॉकी खेलनी शुरू की। वंदना कटारिया ने मैच के पहले ही मिनट में शानदार शॉट मारा लेकिन कनाडा की गोलकीपर ने गोल होने से बचा लिया। हालांकि इसके दो मिनट बाद ही भारतीय टीम को मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला। जिस पर सलीमा टेटे ने गोल की भार तो 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद भी दोनों टीमें लगातार गोल करने की कोशिश करती रहीं लेकिन सफलता किसी को नहीं मिली। भारत की डिफेंस ने इस हॉफ में कई शानदार बचाव किए।

दूसरे क्वार्टर में एक और गोल

दूसरे क्वार्टर में कनाडा ने भारत की डी पर जबर्दस्त हमले किए। शुरूआती मिनिटों में गेंद भारत की इनर सर्किल में ही घूमती रही लेकिन टीम इंडिया के डिफेंडरों ने कनाडा को कोई मौका नहीं दिया। इसके उलट मैच के 22वें मिनट में नवनीत कौर ने शानदार गोलकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया। हालांकि यह खुशी ज्यादा देर कायम नहीं रही। अगले ही मिनट में कनाडा की ब्रिएन स्टेयर्स ने कनाडा का खाता खोला और स्कोर को 2-1 कर दिया। हॉफ टाइम तक इसके बाद कोई गोल नहीं हुआ।

CWG 2022: तीसरे क्वार्टर में कनाडा ने की बराबरी

भारतीय हॉकी टीम के लिए तीसरे क्वार्टर को खराब माना जाता है। इस संयोग को भारतीय महिला हॉकी टीम ने इस मैच में भी कायम रखा। कनाडा ने इस क्वार्टर में भारत पर कई जबर्दस्त हमले किए। कई बार भारत की डिफेंस टूटती सी दिखाई दी। इस दबाव का असर भी दिखाई दिया और मैच के 39वें मिनट में कनाडा की हन्ना ह्यून ने कनाडा के लिए बराबरी का गोल दागा और स्कोर 2-2 तक पहुंचा दिया। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें और गोल नहीं कर पाईं

CWG 2022: जानिए कौन हैं वेटलिफ्टिंग में भारत के ब्रॉन्ज मैडल विजेता लवप्रीत सिंह

चौथे क्वार्टर में फिर मिली भारत को लीड

चौथे क्वार्टर की शुरूआत के साथ ही भारतीय टीम ने एक बार फिर कनाडा के इनर सर्किल में दबाव बनाया। वंदना कटारिया को 47वें मिनट में गोल करने का सुनहरा मौका मिला लेकिन उनके शॉट को कनाडा की गोलकीपर ने रोक दिया। 49वें मिनट में भारत ने एक गोल कर दिया लेकिन रैफरल के बाद इसे खारिज कर दिया गया। हालांकि भारत के लगातार हमलों से कनाडा के डिफेंडरों पर दबाव दिखने लगा था और इसका फायदा भारत को 51वें मिनट में मिला। जबकि लालरेम्सियामी ने टीम के लिए तीसरा गोल कर स्कोर को 3-2 से भारत के पक्ष में कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here