Commonwealth Games: भारत की तीसरी एथलीट डोप टेस्ट में फेल, गेम्स से किया बाहर

0
223
Commonwealth Games 2022 India's third athlete fails dope test, dropped from the CWG Games

नई दिल्ली। Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत से पहले ही डोपिंग को लेकर भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब हो गया है। भारत का तीसरा एथलीट डोप टेस्ट में फेल पाया गया है। 400 मीटर रिले रेस की महिला टीम की एक खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो गई है। इसके बाद उसे कॉमनवैल्थ गेम्स टीम से बाहर कर दिया गया है। हालांकि, डोप टेस्ट में फेल होने वाली खिलाड़ी का नाम अभी उजागर नहीं किया गया है। लेकिन इस बात की पुष्टि कर दी गई है कि उसकी जगह नई खिलाड़ी को टीम में जगह दे दी गई है।

लवलीना के पोस्ट पर हरकत में सरकार, खेलमंत्री ने दिए IOA को निर्देश, तुरंत निपटाएं मामला

दरअसल, पीटीआई से बातचीत में एक अधिकारी ने इस बात का खुलासा किया कि कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) की भारतीय रिले टीम की एक खिलाड़ी का डोप टेस्ट पॉजिटिव आया है। जिसके बाद उसे गेम्स से बाहर कर दिया गया है। अब भारत की 400 मीटर रिले रेस की महिला टीम में सिर्फ चार सदस्य रह गई हैं। ऐसे में किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर ट्रैक और फील्ड के किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में जोड़ना होगा। इससे टीम का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है।

Commonwealth Games: बॉक्सर लवलीना ने लगाया मानसिक प्रताड़ना का आरोप, कहा- आठ दिन पहले मेरी ट्रेनिंग रोकी

यह है भारतीय एथलेटिक्स टीम की स्थिति

भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन ने कॉमनवैल्थ गेम्स के लिए चुनी गई एथलेटिक्स टीम में दुती चंद, हिमा दास, सरबनी नंदा, एनएस सिमी, सेकर धनलक्ष्मी और एम वी जिल्ना सहित 37 खिलाड़ियों को शामिल किया था। बाद में जिल्ना का नाम टीम से हटा दिया गया, क्योंकि भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन को एथलेटिक्स के लिए 36 खिलाड़ियों का कोटा मिला था। हालांकि सेकर धनलक्ष्मी के डोप टेस्ट में फेल हो जाने के बाद जिल्ना को फिर से टीम में शामिल किया गया।

Commonwealth Games: भारतीय खिलाड़ी इस बार कर सकते हैं कमाल, रिकॉर्ड मेडल जीतने की उम्मीद

दो खिलाड़ी पहले ही हो चुके डोप टेस्ट में फेल

दरसअल, Commonwealth Games शुरू होने से पहले ही भारत की प्रमुख फर्राटा धाविका सेकर धनलक्ष्मी और ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या बाबू डोप टेस्ट में फेल हो चुके हैं और अब तीसरी खिलाड़ी डोपिंग के मामले में फंसी है। सूत्रों के अनुसार धनलक्ष्मी के डोप सैंपल में एनाबॉलिक स्टेरॉयड पाया गया था। वहीं, ऐश्वर्या के सैंपल में सार्म के पाए जाने की पुष्टि हुई थी। पैरा पावरलिफ्टर गीता और पैरा डिस्कस थ्रोअर अनीस कुमार भी प्रतिबंधित दवा के उपयोग के दोषी पाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here