Commonwealth Games: ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या भी डोपिंग में फंसी, भारत की दूसरी एथलीट राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर

0
355
Commonwealth Games 2022 Triple jumper Aishwarya also caught in dope, India's second athlete out of Commonwealth Games1

नई दिल्ली। Commonwealth Games: राष्ट्रमंडल खेलों से ठीक पहले भारतीय दल को झटके पर झटके लग रहे हैं। बुधवार को स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी के डोपिंग में फंसने की खबर से भारतीय दल उबरा भी नहीं था कि अब लॉन्ग और ट्रिपल जंपर बी ऐश्वर्या भी डोपिंग के डंक में फंस गई हैं। प्रकरण सामने आने के बाद दोनों ही एथलीटों को बर्मिंघम जाने वाले 37 सदस्यीय एथलेटिक दल से बाहर कर दिया गया है।

Commonwealth Games से पहले भारत को झटका, स्प्रिंटर धनलक्ष्मी डोपिंग में फंसी !!

दरअसल, बर्मिंघम Commonwealth Games के लिए दोनों इवेंट में चयनित ऐश्वर्या ने पिछले महीने ही चेन्नई में हुई अंतर राज्यीय मीट में ट्रिपल जंप में नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। इसके अलावा ऐश्वर्या लंबी कूद में भी 6.73 मीटर की दूरी नापकर अंजू बॉबी जॉर्ज के 6.83 मीटर रिकार्ड के पास पहुंच गई थीं। इन इवेंट्स के बाद इंटरनेशनल डोपिंग एजेंसी नाडा ने दो दिन ऐश्वर्या का सैंपल लिया। अब पता चला है कि उनके दोनों ही सैंपलों में सेलेक्टिव एंड्रोजेन रिसेप्टर माड्यूलेटर (एसएआरएम) ओस्टारिन पाया गया है।

ISSF Shooting World Cup: पदक तालिका में टॉप पर रहा भारत, आखिरी दिन जीता सिल्वर

एआईयू ने धनलक्ष्मी का देश से बाहर आउट ऑफ कंपटीशन सैंपल लिया था। डोपिंग का दोषी पाए जाने पर उन्हें युगेन (अमेरिका) में चल रही विश्व चैंपियनशिप में खेलने से रोक दिया गया था। धनलक्ष्मी को राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) के लिए 100 मीटर और चार गुणा चार सौ मीटर रिले की टीम में हिमा दास, दुती चंद के साथ शामिल किया गया था।

ENG vs SA 1st ODI: डुसेन के शतक से जीता South Africa, England को 62 रन से हराया

दरअसल, धनलक्ष्मी का सैंपल भारतीय एथलीटों की विदेश में तैयारियों के दौरान लिया गया था। हालांकि भारत में हुई नाडा की टेस्टिंग में वह निगेटिव निकलीं थीं। पिछले कुछ माह के दौरान यह तीसरा मामला है, जब एआईयू की ओर से भारतीय एथलीट को डोपिंग में पकड़ा गया है। इससे जेवेलिन थ्रोअर राजिंदर सिंह, टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रहने वाली डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर भी एआईयू की टेस्टिंग में पॉजिटिव आई थीं।

SL vs PAK 1st Test: शाफ़िक के शतक से जीता Pakistan, श्रीलंका को 4 विकेट से दी मात

धनलक्ष्मी की जगह जिल्ना टीम में

धनलक्ष्मी को चार गुणा 100 मीटर रिले के अलावा 100 मीटर में भाग लेना था। अब उनकी जगह Commonwealth Games Commonwealth Gamesटीम में एमवी जिल्ना को ले लिया गया है। पहले टीम में धनलक्ष्मी के साथ दुती चंद, हिमा दास, सरबानी नंदा, एनएस सिमी को शामिल किया गया था। जून माह में धनलक्ष्मी ने तुर्की के अतातुर्क स्टेडियम में 200 मीटर में अपना निजी सर्वश्रेष्ठ 22.89 का समय निकाला था। यह सरस्वती साहा (22.82) और हिमा दास (22.88) के बाद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here