Jasprit Bumrah ने तोड़ा वसीम अकरम का रिकॉर्ड, इस मामले में लगाया शतक

0
298
IND vs ENG Jasprit Bumrah break wasim akram record, took 100 wickets against 4 top cricketing nations

नई दिल्ली। Jasprit Bumrah : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का 5वां टेस्ट रोमांचक हो चला है। आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 119 रन बनाने हैं और भारत को 7 विकेट हांसिल करने हैं। हालांकि मैच पर इंग्लैंड की पकड़ मजबूत है लेकिन टीम इंडिया के प्रशंसकों को जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में टीम से चमत्कार की आस है। बुमराह वैसे भी इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। पांचवे दिन भी Jasprit Bumrah ने दो अनूठे रिकॉर्ड अपने नाम किए और क्रिकेट के दो दिग्गज कप्तान भारत के कपिल देव और पाकिस्तान के वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

IND vs ENG : भारत के खिलाफ जीत की दहलीज पर इंग्लैंड, क्या रचेगा इतिहास

कपिल को पीछे छोड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के चौथे दिन भारत को मिले 3 विकेटों में से दो भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने हांसिल किए। उन्होंने सबसे पहले जैक क्रॉली को क्लीन बोल्ड किया और फिर ओली पोप का भी विकेट झटका। इन दो विकेटों के साथ ही बुमराह ने भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब Jasprit Bumrah इंग्लैंड के खिलाफ कितने भी मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

IND vs SL 2nd ODI: Team India ने जमाया सीरीज पर कब्जा, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

Jasprit Bumrah ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अब तक 23 विकेट लिए हैं। वहीं, कपिल देव ने 1981-82 में इंग्लैंड के खिलाफ छह मैचों की टेस्ट सीरीज में 22 विकेट हांसिल किए थे। उस समय इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई थी। इस सूची में तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार हैं। भुवी ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 19 विकेट चटकाए थे।

लगाया शतक, वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ा

कपिल के अलावा जसप्रीत बुमराह ने बर्मिंघम टेस्ट में पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बुमराह क्रिकेट खेलने वाले सबसे मजबूत चार देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) के खिलाफ सबसे तेज 100 विकेट हांसिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने 28 साल और 211 दिन की उम्र में इस कारनामे को अंजाम दिया। जबकि अकरम ने यह रिकॉर्ड 28 साल 230 दिन की उम्र में बनाया था। ऐसे में अब बुमराह इन देशों के खिलाफ सबसे कम उम्र में 100 विकेट लेने वाले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं।

Wimbledon 2022: नडाल क्वार्टर फाइनल में, वुमेंस सिंगल्स में बड़ा उलटफेर

Jasprit Bumrah के चारों देशों के खिलाफ 100 विकेट

– इंग्लैंड के खिलाफ – 36 विकेट
– ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ – 32 विकेट
– दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ – 26 विकेट
– न्यूजीलैंड के खिलाफ – 6 विकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here