Team India में नहीं मिली जगह, IPL का प्रदर्शन संजू सैमसन के नहीं आया काम

0
549
No place in Team India, IPL performance did not work for these players Shikhar dhawan T natarajan sanju samson

मुंबई। Team India के लिए क्रिकेटिंग सीजन शुरू होने जा रहा है। 9 जून से घरेलू मैदान पर टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका से टी20 सीरीज खेलनी है। कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। साथ ही आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर कई नए चेहरे टीम का हिस्सा बने हैं। हालांकि इस मामले में कई खिलाड़ियों को मायूस होना पड़ा। जिन्हें आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद भी टी इंडिया में जगह नहीं दी गई। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, शिखर धवन उन खिलाड़ियों में शामिल हैं। आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हें आईपीएल में दम दिखाने के बाद भी टीम इंडिया से बाहर रहना पड़ा है।

India vs West Indies: इंडीज में वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, ये है पूरा शिड्यूल

संजू सैमसनः संजू सैमसन एक ऐसा नाम है जो हर आईपीएल में सुर्खियों में रहता है लेकिन Team India की जब बात आती है तो उन्हें इग्नोर कर दिया जाता है। IPL 2022 में अपनी शानदार कप्तानी से राजस्थान रॉयल्स को फाइनल तक पहुंचाने वाले संजू को भी साउथ अफ्रीका के लिए टीम में जगह नहीं दी गई है। संजू टॉप ऑर्डर या मिडिल ऑर्डर में तेज बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी का विकल्प हो सकते थे।

अपने IPL करियर में 3500 से ज्यादा रन बना चुके संजू ने आईपीएल 2022 में भी 146.79 के स्ट्राइक रेट से 458 रन बनाए हैं। इसके बाद भी वो टीम से बाहर हैं। संजू सैमसन को टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने कभी भी ज्यादा तरजीह नहीं दी है। वो लगातार अपने आप को साबित करते आए हैं, लेकिन उन्हें अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं। साल 2015 में पहला इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने के बाद संजू ने अब तक सिर्फ 13 इंटरनेशनल टी-20 मुकाबले खेले हैं। ऐसे में जिस तरह के फॉर्म में संजू सैमसन हैं। उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौका दिया जा सकता था।

IPL: दो सीजन में नहीं खेला एक भी मैच, फिर भी दो बार चैंपियन बना ये खिलाड़ी

शिखर धवनः आईपीएल 2022 में शिखर धवन पूरे रंग में नजर आए। सीजन के 14 मैचों में उन्होंने 122.67 के स्ट्राइक रेट से 460 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक निकले। इंटरनेशनल क्रिकेट में भी धवन 66 टी-20 पारियों में 126.66 के स्ट्राइक रेट से 1758 रन बना चुके हैं। इसके बाद भी उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए Team India में जगह नहीं दी गई। प्रदर्शन के मामले में धवन से पीछे रहे ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन को बतौर ओपनर जगह दी गई है।

राहुल त्रिपाठीः आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे राहुल त्रिपाठी भी इस मामले में अनलकी रहे। राहुल को एक बार फिर चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया के चयन के दौरान नजरअंदाज कर दिया। आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने 14 मैचों में 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए पर उनका ये प्रदर्शन उनको Team India में जगह दिलाने के लिए काफी साबित नहीं हुआ।

IND vs SA: उमरान की दावेदारी पर अनुभव भारी, ये हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

मोहसिन खानः लखनऊ के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान प्च्स्-15 की खोज कहे जा सकते हैं। इस युवा तेज गेंदबाज ने प्च्स् 2022 के 9 मुकाबलों में 14 विकेट चटकाए। ये खिलाड़ी 150 ज्ञडच्भ् की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकता है। साथ ही हेवी बॉल और लेट स्विंग इस तेज गेंदबाज की ताकत है। उनकी गेंद पर बल्लेबाज लंबे-लंबे शॉट लगाने के लिए तरसते हैं। प्च्स् में मोहसिन की इकोनॉमी 6 से भी कम है।

अर्जेन्टीना ने जीता ‘फाइनलिसिमा’, Messi के दम पर इटली को दी 3-0 से शिकस्त

टी नटराजनः भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में अपना डेब्यू कर चुके टी नटराजन को भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मौका नहीं मिला। एक समय Team India का अहम हिस्सा बन चुके नटराजन के करियर पर घुटने की चोट ने ब्रेक लगा दिया। 2020-21 के भारतीय टीम के यादगार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार खेल दिखाने वाले टी नटराजन पिछले साल का टी-20 वर्ल्ड कप खेलने के भी प्रबल दावेदार थे पर चोट के कारण ऐसा नहीं हो सका। सनराइजर्स हैदराबाद के इस गेंदबाज ने IPL 2022 में शानदार वापसी करते हुए 11 मैचों में 18 विकेट चटकाए, इसके बावजूद उनकी टीम में जगह नहीं बनी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here