GT vs RR: पहले क्वालिफायर में Rajasthan Royals से भिड़ेगी गुजरात, ये होगी रणनीति

0
306
IPL 2022 Playoffs 1 GT vs RR Match Preview Gujarat will take on Rajasthan Royals in the first qualifier, this will be the strategy

कोलकाता। Rajasthan Royals vs Gujarat Titans: आज शाम कोलकाता के ईडन गार्डन में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच IPL 2022 का पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। GT ने 14 में से 10 मैच जीते। टीम +0.316 के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही। RR ने 14 में 9 मुकाबले जीते और वह पॉइंट्स टेबल में +0.298 के रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर रही। Gujarat Titans की टीम अपना पिछला मुकाबला RCB के हाथों हार गई थी, जबकि राजस्थान CSK को हराकर क्वालीफायर खेलने उतरेगी।

IPL 2022: इस खिलाड़ी का दावा, Rajasthan Royals दे सकती है Gujarat को मात

एक तरफ दूसरी बार IPL जीतने को बेताब राजस्थान रायल्स (Rajasthan Royals) तो दूसरी तरफ पहली ही बार में खिताब पर कब्जा जमाने को लालायित गुजरात टाइटंस। ईडन गार्डेंस स्टेडियम में क्वालीफायर-1 में दोनों टीमों की नजर कोलकाता से ही अहमदाबाद में होने वाले फाइनल मैच का टिकट कटाने पर होगी। गुजरात और राजस्थान के लिए राहत की बात यह है कि नाकआउट राउंड का पहला मुकाबला हारने पर भी उन्हें दूसरा मौका मिलेगा। अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को होने वाले कवालीफायर-2 के जरिये वे 29 मई को उसी ग्राउंड में होने वाले फाइनल में पहुंच सकती हैं।

Asia Cup Hockey: बढ़त को जीत में नहीं बदल सका भारत, पाक से मैच ड्रा

गुजरात को हार्दिक से ऑलराउंड प्रदर्शन की आस

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने प्लेऑफ में पहुंचने के बाद तैयारी आजमाने की खातिर कुछ मुकाबलों में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, टीम उन मुकाबलों जीत नहीं सकी। ऐसे में अगर प्लेऑफ के दौरान गुजरात को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ती है, तो उसके लिए परिस्थिति मुश्किल हो सकती है। गुजरात के बल्लेबाज बोर्ड पर इतने रन नहीं टांग पा रहे, जितने रन गेंदबाजों के द्वारा दूसरी पारी में बॉलिंग करते हुए डिफेंड कर लिए जाएं।

हार्दिक का फॉर्म भी सीजन के दूसरे फेज में उतना बेहतर नजर नहीं आ रहा है। अगर गुजरात को पहले सीजन में पहली बार फाइनल खेलना है, तो हार्दिक पंड्या का बेहतर प्रदर्शन करना अनिवार्य होगा। शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड की तिकड़ी को भी बल्ले का जौहर दिखाना होगा। राशिद खान और लॉकी फर्ग्यूसन दिग्गज बल्लेबाजों के सामने शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं। हालांकि, शुभमन गिल का फॉर्म में लौटना टीम के लिए जरूर अच्छी खबर है।

ऐसा रहा Rajasthan Royals का IPL 2022 में सफर, ये सबसे सफल खिलाड़ी

जोस में हैं बटलर, चहक 

Rajasthan Royals बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों के बल पर प्लेआफ में पहुंचा है। जोस बटलर के आरेंज कैप और युजवेंद्रा सिंह चहल के पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे होना यह साफ जाहिर करता है। बटलर 14 मैचों में 629 रन (तीन शतक और तीन अर्धशतक) बना चुके हैं, वहीं चहल ने इतने ही मैचों में 26 विकेट चटकाए हैं। चहल आइपीएल के तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ दो विकेट दूर हैं। तीसरे स्थान पर अभी 166 विकेट के साथ अमित मिश्रा हैं जबकि चहल के 165 विकेट हैं।

वहीं इस टीम के सबसे सबसे अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी पीयूष चावला (157 विकेट) को पछाड़कर आइपीएल के पांचवें सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से महज दो विकेट दूर हैं। अश्विन के अभी 156 विकेट हैं। उन्होंने इस सत्र में अब तक 11 विकेट चटकाए हैं। टीम प्रबंधन को अश्विन से बल्लेबाजी में भी काफी उम्मीदें होंगी।

IND vs PAK: एशिया कप हॉकी में भारत-पाकिस्तान भिड़ंत आज

बारिश के भी हैं आसार

कोलकाता में इस समय शाम के वक्त अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मंगलवार को भी बारिश के आसार हैं, जिसका मैच पर असर पड़ सकता है। मैच के बीच में बारिश शुरू होने पर हालात और समीकरण तेजी से बदल सकते हैं। रणनीति तैयार करने में जुटे दोनों कप्तानों के जेहन में यह बात जरूर चल रही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here