Asian Games स्थगित, चीन में 10 सितंबर से होना था आयोजन

0
173
Asian Games postponed, to be held in China from September 10 sports breaking news today

नई दिल्ली। Asian Games: तेजी से पैर पसार रहे कोरोना ने खेल जगत को फिर प्रभावित करना शुरू कर दिया है। चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सितंबर में होने वाले एशियन गेम्स स्थगित कर दिए गए हैं। एशिया ओलिंपिक काउंसिल ने कहा कि एशियन गेम्स के कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है। नई तारीखों का ऐलान शीघ्र ही किया जाएगा। गौरतलब है कि एशियन गेम्स (Asian Games) का आयोजन 10 से 25 सितंबर के बीच चीन के शिनजियांग प्रांत के हांग्जो समेत पांच शहरों में होना था।

IPL 2022: पुराने रंग में रंगे डेविड वॉर्नर, इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब

चीन में पिछले कुछ समय से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। करीब एक महीने से 26 शहरों मे लॉकडाउन लगा हुआ है। 21 करोड़ की आबादी घरों में कैद रहने को मजबूर है। झिजिंगयान, जिलिन, शंघाई, बीजिंग समेत 8 प्रांतों में लगभग दो महीने से स्कूल बंद हैं। यहां ओमिक्रॉन वायरस के कारण संक्रमण के केस कम नहीं हो रहे हैं।

डिस्कस थ्रोअर Kamalpreet Kaur को झटका, डोप टेस्ट में फेल, लगा बैन

56 खेलों के लिए मैदान तैयार

आयोजकों ने पिछले महीने ही जानकारी दी थी कि चीन के पूर्वी शहर ग्वांगझू, जिसकी आबादी 12 मिलियन (1.2 करोड़) है। वहां, 56 खेलों के लिए मैदान तैयार कर लिए गए हैं। इन्हीं मैदानों पर Asian Games और एशियन पैरा गेम्स होने हैं। चीन इससे पहले शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है, जिसमें कोरोना के मामलों को रोकने के लिए कोविड से सुरक्षित बायो बबल बनाया गया था। इस बार भी एशियन गेम्स का आयोजन कोरोना से सुरक्षित बायो बबल में किया जाएगा।

BWF Thomas Cup and Uber Cup 8 मई से, भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु

भारत की भागीदारी पर था संशय

भारत के Asian Games में भाग लेने पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि इस पर फैसला चीन की तरफ से फीडबैक मिलने के बाद ही किया जाएगा। एक कार्यक्रम के दौरान बात करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा था, “वहां (चीन) की क्या परिस्थिति है और मेजबान देश स्थिति के बारे में क्या कहता है, यह महत्वपूर्ण है। भाग लेने वाले सभी देश इसपर चर्चा कर रहे हैं और जल्दी ही भारत भी फैसला लेगा लेकिन उससे पहले मेजबान देश का पक्ष और यह जानना जरूरी है कि उनकी तैयारी कैसी है।”

चीन में महामारी की वजह से कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं रद्द हो चुकी हैं। 2022 पैरालंपिक और शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन भी सख्त नियमों और पाबंदियों के बीच बंद दरवाजे में किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here