दुबई टेनिस चैंपियनशिप में Novak Djokovic की हार के साथ ही छिनी बादशाहत

0
212

नई दिल्ली। टेनिस में विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) को गुरुवार को दुबई टेनिस चैंपियनशिप में शिकस्त सामना करना पड़ा। उन्हें इस एटीपी 500 इवेंट के क्वार्टर फाइनल में गैरवरीय जिरी वेस्ले ने 6-4, 7-6  से परास्त कर दिया। जोकोविक की हार का मतलब है कि अब डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) आने वाली रैंकिंग में जोकोविक को हटाकर विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। 28 फरवरी को नई रैंकिंग जारी होगी।

PSL 2022 के फाइनल में पहुंची मुल्तान सुल्तान्स टीम

रूस के तीसरे खिलाड़ी हैं Daniil Medvedev

मेदवेदेव पहली रैंकिंग पर पहुंचने वाले रूस के तीसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले येवेगेनी कैफिलनिकोव (1999) और मरात साफिन (2000-01) ने ऐसा किया था। बिग फोर (नडाल, फेडरर, जोकोविक और एंडी मरे) के अलावा अंतिम खिलाड़ी जो नंबर एक पोजिशन पर रहे, वो एंडी रोडिक थे। रोडिक तीन नवंबर 2003 को पहली पॉजिशन पर पहुंचे थे और दो फरवरी 2004 को शीर्ष रैंकिंग से हट गए थे। तब रोजर फेडरर नंबर वन बने थे। इसके बाद पिछले 18 साल में फेडरर, नडाल, जोकोविक और एंडी मरे का ही नंबर एक की पोजिशन पर कब्जा रहा।

Daniil Medvedev जल्द बन सकते हैं नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी

28 फरवरी को नई रैंक जारी होगी

जोकोविक चार जुलाई 2011 को पहली बार नंबर वन बने थे और 28 फरवरी तक नई रैंक आने तक नंबर वन रहेंगे। जोकोविक पिछली बार आठ मार्च 2021 को पहली रैंक हासिल की थी और पिछले 11 महीने से नंबर एक की पोजिशन पर कायम थे।

रूस-यूक्रेन की लड़ाई में फंसा Champions League का फाइनल, क्या बदलेगा वेन्यू !!

Novak Djokovic के नाम ये रिकॉर्ड

जोकोविक के नाम सबसे ज्यादा 361 सप्ताह नंबर एक रहने का रिकॉर्ड है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रोजर फेडरर हैं। वे 310 हफ्ते नंबर वन रहे थे। हालांकि, जोकोविक फिर से नंबर वन बन सकते हैं। जोकोविच लगातार 86 हफ्ते नंबर वन रह चुके हैं। इसके अलावा जोकोविक रिकॉर्ड सात बार साल का अंत नंबर एक की रैंकिंग से कर चुके हैं। जोकोविक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। उन्होंने नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन, छह विम्बलडन, तीन यूएस ओपन और दो फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here