Beijing Winter Olympics का आगाज आज से, भारत से महज एक  एथलीट

0
301

नई दिल्ली। चीन की राजधानी बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों (Winter Olympic Games-2022) का आगाज आज यानी शुक्रवार से होगा। ओपनिंग सेरेमनी बीजिंग के नेशनल स्टेडियम में आयोजित होगी। इस स्टेडियम को ‘बर्ड्स नेस्ट’ भी कहा जाता है। कोरोना महामारी की वजह से कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। चीन के लिए भी सबसे बड़ी चुनौती खिलाड़ियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य है।

Laver Cup में फिर खेलेंगी फेडरर और नडाल की जोड़ी

91 देश ले रहे हैं हिस्सा, 2871 एथलीट लेंगे भाग

Winter Olympic Games-2022 में 91 देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। कुल 2871 एथलीट में से 1581 पुरुष हैं जबकि 1290 महिला खिलाड़ी अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस बार 7 खेलों में रिकॉर्ड 109 इवेंट आयोजित किए जाएंगे। बीजिंग नेशनल स्टेडियम में साल 2008 के ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह भी आयोजित किया गया था। ठंड के मौसम और कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए समारोह के लगभग 100 मिनट तक ही चलने की उम्मीद है।

Ind vs SL Series के शेड्यूल में बदलाव, टी 20 सीरीज के बाद होगी टेस्ट सीरीज !!

भारत से महज एक एथलीट

ओपनिंग सेरेमनी के शो में 3 हजार कलाकार हिस्सा लेंगे, जिनमें से 95 प्रतिशत युवा होंगे। इस साल विंटर ओलंपिक इतिहास में पहली बार हर देश में दो ध्वजवाहक होंगे, एक पुरुष और एक महिला। भारत के लिए सिर्फ अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान तिरंगे को थामकर स्टेडियम में चलने का गौरव हासिल करेंगे, जो Winter Olympic Games-2022 में देश के एकमात्र प्रतिनिधि हैं। मोहम्मद आरिफ खान स्लैलम और जाइंट स्लैलम स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। भारत बीजिंग में राष्ट्रों की परेड में 23वां देश होगा।

Ind vs WI: केएल राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेंगे पहला वनडे मैच, जानिए वजह

बीजिंग बनाएगा इतिहास

जुलाई-2015 में कुआलालंपुर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 128वें सत्र में बीजिंग को मेजबान शहर के रूप में चुना गया था। Winter Olympic Games चीन में पहले, ओवरऑल दूसरे ओलंपिक और पूर्वी एशिया में लगातार तीसरे ओलंपिक खेल होंगे। इससे पहले साउथ कोरिया के प्योंगचांग में 2018 विंटर ओलंपिक, पिछले साल टोक्यो में 2020 समर ओलंपिक भी आयोजित किए गए थे. इसी के साथ बीजिंग ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन, दोनों ही ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर भी बनेगा। बीजिंग में 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का भी आयोजन हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here