Rafael Nadal ने 13 साल बाद Australian Open का खिताब जीतकर रचा इतिहास

0
221

नई दिल्ली। विश्व के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने रविवार को 13 साल बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस सिंगल्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। Rafael Nadal ने मेलबर्न में 2 सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए खुद से 10 साल छोटे रूस के दानिल मेदवेदेव को शिकस्त दी। नडाल अब 21 पुरुष एकल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं।

Asian Games:  ‘मेंटॉर’ की भूमिका में नजर आएंगे विश्वनाथन आनंद

Rafael Nadal ने जीते सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब 

स्पेन के 35 साल के Rafael Nadal ने इसके साथ ही पुरुष एकल में सर्वाधिक 21 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रिकॉर्ड अपने नाम किया। छठे वरीय नडाल ने पहले 2 सेट गंवाने के बाद रूस के दूसरे वरीय मेदवेदेव को 5 घंटे और 24 मिनट चले मुकाबले में 2-6, 6-7 (5), 6-4, 6-4, 7-5 से हरा दिया। पांचवें और निर्णायक सेट में नडाल 5-4 के स्कोर पर जब चैंपियनशिप जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे तो मेदवेदेव ने उनकी सर्विस तोड़ दी। उन्होंने हालांकि अपनी अगली सर्विस पर ऐसी कोई गलती नहीं की। यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन का दूसरा सबसे अधिक समय चला फाइनल है। इससे पहले 2012 में सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने नडाल को पांच सेट चले मुकाबले में पांच घंटे और 53 मिनट में परास्त किया था।

Australian Open 2022 की चैंपियन बनीं एश्ले बार्टी

Rafael Nadal इस मामले में चौथे खिलाड़ी बने  

Rafael Nadal के नाम अब रोजर फेडरर और जोकोविक से एक अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज है। ऑस्ट्रेलियाई ओपन से पहले इन तीनों के नाम समान रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब थे। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल के दौरान 84 मिनट चले दूसरे सेट में कुछ देकर खेल रुका जब एक प्रदर्शनकारी कोर्ट पर उतर आया। नडाल चारों ग्रैंडस्लैम खिताब कम से कम दो बार जीतने वाले टेनिस इतिहास के सिर्फ चौथे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।

Boxing : Sarjubala Devi प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कदम रखने को तैयार

‘गुड ईवनिंग, नहीं नहीं.. गुड मॉर्निंग

Rafael Nadal ने रात डेढ़ बजे रोड लेवर एरेना में दर्शकों से कहा, ‘गुड ईवनिंग. नहीं नहीं.. गुड मॉर्निंग।’ इस मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रोड लेवर स्टैंड में मौजूद थे और अपने स्मार्टफोन पर इन यादों को सहेज रहे थे। नडाल ने अपना पहला ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब 2009 में जीता था लेकिन मेलबर्न पार्क में उन्होंने चार फाइनल गंवाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here