ICC ने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इन दो नियमों में किया अहम बदलाव

0
274

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की प्लेइंग कंडीशंस में दो महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। आइसीसी क्रिकेट कमेटी के सुझावों के आधार पर टी20 क्रिकेट की प्लेइंग कंडीशंस में परिवर्तन किया गया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष और महिला दोनों) में दो अहम बदलाव स्लो ओवर रेट और ड्रिंक्स ब्रेक को लेकर हुए हैं। हालांकि, एक बदलाव द्विपक्षीय सीरीज के आधार पर है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने Desmond Haynes को सौंपी टीम सेलेक्शन की कमान

ICC ने यह किया बदलाव 

दरअसल, जनवरी 2022 से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नई प्लेइंग कंडीशंस लागू होंगी, जिसमें यदि तय समय पर आखिरी ओवर की पहली गेंद नहीं फेंकी जाती है तो फिर तीस गज के दायरे के बाहर एक खिलाड़ी कम होगा। यदि तय समय पर कोई टीम सिर्फ 18 ओवर फेंकती है तो आखिरी के दो ओवर 30 गज के दायरे से पांच नहीं, बल्कि चार ही खिलाड़ी बाहर रह सकेंगे। अगर सीमित समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद भी फेंकी जाती है तो फिर ये किसी भी प्रकार की परेशानी गेंदबाजी वाली टीम को नहीं होगी।

Pro kabaddi League 2021: बंगाल वॉरियर्स और हरियाणा स्टीलर्स आज आमने-सामने होगी

एक पारी के दौरान ढाई मिनट का ड्रिंक्स ब्रेक लिया जा सकेगा

ICC क्रिकेट कमेटी ने दूसरा नियम ड्रिंक्स ब्रेक लेकर बनाया है। टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी के दौरान ढाई मिनट का ब्रेक लिया जा सकता है। हालांकि, द्विपक्षीय सीरीजों पर इसका निर्धारण करना दोनों टीमों की सहमति पर सीरीज से पहले किया जाना चाहिए। खेल की गति को बनाए रखने के लिए ये नियम लागू किए जा रहे हैं। इसी तरह की प्लेइंग कंडीशंस इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी द्वारा द हंड्रेड लीग में रखी गई थीं।

Ind vs SA 2nd Test : जोहान्सबर्ग में टीम इंडिया को शिकस्त देकर साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास

16 जनवरी से लागू होंगे ये नियम 

ICC के ये नए नियम 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होने वाले एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच से लागू होंगे। वहीं, महिला क्रिकेट में 18 जनवरी से साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज इन नियमों के तहत पहली सीरीज होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here