Cricket: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराकर रचा इतिहास

0
479
Bangladesh created history in test cricket, secure first ever win in New Zealand

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को उसी के होम ग्राउंड पर सीरीज के पहले टेस्ट में 8 विकेट से मात दे दी है। यह पहला मौका है जबकि बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराया है। बांग्लोदश की इस जीत में तेज गेंदबाज इबादत हुसैन का सबसे अहम योगदान रहा। हुसैन ने दूसरी पारी में 6 कीवी बल्लेबाजों को आउट कर अपनी टीम की जीत की नींव रखी।

Corona का असर, BCCI ने स्थगित किए रणजी ट्रॉफी सहित घरेलू टूर्नामेंट

बांग्लादेश की Cricket टीम को 2000 के दशक की शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट का दर्जा मिला था, लेकिन इसके बाद से बांग्लादेश की टीम कभी भी न्यूजीलैंड से जीत नहीं पाई। पिछले 20 सालों में दोनों देशों के बीच 15 मुकाबले हुए थे, जिनमें 12 मैच बांग्लादेश ने हारे थे, जबकि तीन मैच बेनतीजा रहे थे। वहीं, 2022 की शुरुआत बांग्लादेश ने दमदार अंदाज में की और साल 2017 से अपनी सरजमीं पर अजेय चली आ रही कीवी टीम को हरा दिया।

इस मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट खोकर 328 रन बनाए। इसके बाद बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 458 रन बनाकर 130 रन की बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान इबादत हुसैन ने जलवा दिखाया और मैच के चौथे दिन की समाप्ति पर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी का स्कोर पांच विकेट पर 147 रन कर दिया, जिसमें से 4 विकेट उन्होंने चटकाए थे।

कोरोना के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बदला बिश बैश लीग का शिड्यूल

वहीं, आखिरी दिन इबादत हुसैन ने दो और बल्लेबाजों को चलता किया। इस तरह उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 169 रन बना पाई। ऐसे में बांग्लादेश को जीत के लिए महज 40 रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश की टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बांग्लादेश ने इससे पहले Cricket के तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड में जो 34 मैच खेले थे, उनमें से उसे केवल एक मैच (स्काटलैंड के खिलाफ) में जीत मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here