JCL 2022 का आगाज, सचिन पायलट ने की बॉलिंग तो महेश जोशी ने मारा शॉट

0
467

जयपुर। स्वाधीन फाउंडेशनर की ओर से जयपुर में पहली बार आयोजित की जा रही जयपुर क्रिकेट लीग (JCL 2022) का आगाज रविवार को मानसरोवर स्थित केएल सैनी स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ। इस मौके पर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलेट ने बॉलिंग और जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने शॉट लगाकर खिलाड़ियों को उत्साहवर्धन किया।

Ashes Series: इंग्लैंड टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड हुए कोरोना संक्रमित

क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा 

इस मौके पर सचिन पायलट ने कहा कि JCL 2022 के आयोजन से जहां क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा, वहीं खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का अच्छा अवसर मिलेगा। खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलना चाहिए। पहले देश-प्रदेश के खेल के मैदानों पर सुविधाएं विकसित नहीं थी लेकिन आज सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि मैं महेश जोशी को कैसे आउट कर सकता था क्योंकि वे सरकार में मंत्री है। मैंने उनको स्ट्रेट बॉल डाली जिस पर उन्होंने शॉट लगाया। उन्होंने आगे कहा कि  कोरोना को ध्यान में रखते हुए हमें बचाव के उपाय करना जरूरी है। दो गज दूरी, मास्क है जरूरी की पालन करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन का असर बढ़ रहा है। हमे कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी चाहिए। केंद्र सरकार को बढ़ती मंहगाई पर रोक लगाने के उपाय करना चाहिए।

IND vs SA: दूसरा टेस्ट कल से, टीम इंडिया ने शुरू किया अभ्यास

खेल और खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन

इस मौके पर मंत्री महेश जोशी ने कहा कि जयपुर में क्रिकेट लीग आयोजन की शुरुआत सन 2002 में पहली बार हुई थी। उस समय उसमें करीब 2 हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया था। आज में वार्डवार फाइनल टीमें बनाने के लिए काफी मेहनत की गई है। राज्य सरकार निरोगी राजस्थान योजना को साकार करने के लिए खिलाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। खिलाड़ियों को चाहिए कि वह सरकार की जनहितकारी योजनाओं से जनता को रूबरू करवाए। इससे खिलाड़ियों की राजनीतिक भूमिका भी बनेगी। कोरोना गाइड की पालना करते हुए खेल का आयोजन होना चाहिए। खिलाड़ियों को भी चाहिए कि वह खेल को खेल की भावना से खेले। इस प्रकार की लीग का आयोजन करने से खेल और खिलाड़ी दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

Pro Kabaddi League 2021: गुजरात के सामने हरियाणा, पुनेरी पलटन से भिड़ेगी बेंगलुरू बुल्स

खिलाड़ियों का किया सम्मान

इस मैच में किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने भी अपना खेल दिखाया। सचिन पायलट ने उद्घाटन मैच में दोनों टीमों के मध्य टॉस कराया और खिलाड़ियों एवं टीमों को जीत के लिए शुभकामनाएं दी एवं खिलाड़ियों का हौसला अफजाई की।इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों ने रणजी के खिलाड़ियों का माल्यापर्ण और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर जहां बैंडवादन हुआ, वहीं टीमों फ्लैग मार्च किया। इस मौक पर विधायक अमीन कागजी, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा , स्वाधीन फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश चौधरी और सचिव मोहम्मद इकबाल सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

प्रत्येक मैच 10 ओवर का होगा 

JCL 2022 का प्रत्येक मैच दस ओवर का होगा और फाइनल मैच बीस ओवर का होगें। लीग के विजेता को एक लाख रुए का नकद पुरस्कार और ट्रॉफी दी जाएगी। उपविजेता को पचास हजार रुपए नकद और ट्रॉफी दी जाएगी।JCL 2022 में जयपुर ग्रेटर के 250 और हैरिटेज के 100 वार्ड यानी कुल 250 वार्डों के 4 हजार खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। लीग में कुल 350 मैच खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम दो मैच खेलेगी। लीग के सभी मैच जयपुर शहर के 10 अलग क्रिकेट ग्राउंड्स पर खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here