T20 World Cup: पाकिस्तान की खुमारी उतारी, फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

0
434

दुबई। T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में पहुंच गया है। फाइनल में उसका मुकाबला परंपरागत प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड की टीम से होगा। टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 177 रनों का लक्ष्य हांसिल कर फाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया की जीत में आखिरी ओवर्स में खेली गई मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस की धमकोदार पारियों का अहम रोल रहा।

USA vs CAN: रोमांच की सारी हदें पार, गजब तरीके मैच हुआ टाई 

पाकिस्तान की टीम ने लागतार पांच जीत के बाद T20 World Cup में हार का सामना किया। टीम को मिली इस एक हार की वजह से अधूरे सपने के साथ वापस लौटना पड़ेगा। ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान ने पांच के पांच मैच जीते थे। ऐसा करने वाली इस टूर्नामेंट में वह अकेली ही टीम थी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टूर्नामेंट की एक मात्र हार ने उसका खेल खत्म कर दिया।

Gran Canaria Sailing Championship में नेत्रा कुमानन ने जीता गोल्ड

भारत से आगे नहीं निकल पाएगा पाकिस्तान

भारतीय टीम ने साल 2007 में पाकिस्तान को हराकर ही T20 World Cup का खिताब जीता था। इसके ठीक बाद साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला जीतकर टीम ने इस खिताब पर कब्जा जमाया था। पाकिस्तान ने ग्रुप मुकाबलों में जैसा दमदार प्रदर्शन किया उससे दूसरी बार इस खिताब को जीत भारत से आगे निकलने का सपना सज गया था। अब टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई और साथ ही टीम इंडिया से आगे निकलने का मौका भी जाता रहा।

वेड ने लगाई छक्कों की हैट्रिक

आखिरी के दो ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 22 रनों की दरकार थी और 19वें ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा शाहीन अफरीदी के कंधों पर था। इस ओवर को दोनों टीमों के लिए अहम माना जा रहा था, लेकिन मैथ्यू वेड के सामने अफरीदी की एक न चल पाई। वेड ने ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार 3 छक्के लगाते हुए AUS को यादगार जीत दिलाई। उन्होंने सिर्फ 17 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

Pramod Bhagat ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी’ के लिए नामित

96 पर ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दिए थे 5 विकेट

टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर शाहीन अफरीदी ने एरोन फिंच (0) को LBW पर आउट किया। अफरीदी ने पहले ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किया। इसके बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 51 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को शादाब खान ने मार्श (28) को आउट कर तोड़ा। 8वें ओवर की पहली गेंद मोहम्मद हफीज ने एक ऐसी गेंद डाली जो दो टप्पों पर वार्नर के पास पहुंची। वार्नर ने भी मौका नहीं गंवाया और शानदार छक्का जड़ दिया।

PAK को तीसरी सफलता शादाब खान ने स्टीव स्मिथ (5) को आउट कर दिलाई। शादाब यही नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में बढ़िया बैटिंग कर रहे डेविड वार्नर (49) का विकेट लेकर AUS को बड़ा झटका पहुंचाया। शादाब ने अपने जोरदार स्पेल को जारी रखा और ग्लेन मैक्सवेल (7) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। छठे विकेट के लिए मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस ने यादगार 41 गेंदों पर नाबाद 75 रन जोड़कर टीम को शानदार जीत दिलाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here