Badminton : दिसंबर में शुरू होगा भारत में घरेलू बैडमिंटन का सीजन

0
653

नई दिल्ली। 20 महीने के लंबे अंतराल के बाद दिसंबर में घरेलू बैडमिंटन (Badminton) सत्र की शुरुआत लगातार दो सीनियर रैंकिंग लेवल तीन के टूर्नामेंट के साथ होगी। इसका ऐलान बुधवार को भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने कर दिया है। सीजन का आगाज चेन्नई में होगा और पहला टूर्नामेंट 16 से 22 दिसंबर तक खेला जाएगा।  लेवल तीन का एक अन्य टूर्नामेंट हैदराबाद में 24 से 30 दिसंबर तक होगा। दोनों प्रतियोगिताओं की कुल इनामी राशि 10-10 लाख रुपए रखी गई है और ये बीएआई के नए घरेलू प्रारूप का हिस्सा हैं, जिसे 2019 में स्वीकृति दी गई थी। लेकिन कोरोना  महामारी की वजह से लागू नहीं किया जा सका था।

IPL 2022: इस वजह से राजस्थान रॉयल्स का साथ छोड़ सकते हैं Sanju Samson

चेन्नई के लिए प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 24 नवंबर

चेन्नई में होने वाली Badminton प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टयां भेजने की अंतिम तारीख 24 नवंबर जबकि हैदराबाद में होने वाले टूर्नामेंट के लिए एक दिसंबर है।  बीएआई के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा कि घरेलू सत्र की शुरुआत कोविड से संबंधित सभी नियमों का पालन करते हुए होगी और टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की नेगेटिव रिपोर्ट देनी होगी।

T20 World Cup 2021: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में भिड़ंत आज, ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

घरेलू बैडमिंटन सीजन शुरू होने की खुशी

सिंघानिया ने बयान में कहा, “कोविड ने खेल ही नहीं बल्कि सामान्य रूप से जीवन को भी बाधित किया। लेकिन हमें भारतीय घरेलू बैडमिंटन सत्र को फिर से शुरू करने की घोषणा करने की खुशी है। हमारे पास कुछ विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और सभी खिलाड़ियों का कोर्ट पर वापस आना पूरे बैडमिंटन जगत के लिए अच्छी खबर है।”

Cricket : साल 2022 में पाकिस्तान का दौरा करेगी इंग्लैंड क्रिकेट टीम

सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट में होंगे 3 लेवल

सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट को तीन लेवल में वर्गीकृत किया गया है। लेवल तीन- बीएआई सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक वर्ष में छह), लेवल दो- बीएआई सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक वर्ष में छह), लेवल एक- बीएआई प्रीमियर सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट (एक वर्ष में दो) के रूप में होगी।

घरेलू Badminton प्रतियोगिता के लिए 2 करोड़ की इनामी राशि

घरेलू सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंटों के लिए कुल दो करोड़ 20 लाख रुपये की इनामी राशि रखी गई है। लेवल तीन श्रेणी के टूर्नामेंट की इनामी राशि 10 लाख, लेवल दो के टूर्नामेंट की 15 लाख और प्रीमियर टूर्नामेंट की 25 लाख रुपये होगी। इसके बाद राष्ट्रीय चैंपिनशिप होगी, जिसके लिए 50 लाख रुपये की इनामी राशि रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here