Paris Masters के फाइनल में पहुंचे Novak Djokovic

0
266

ऩई दिल्ली। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ( Novak Djokovic) ने कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुए पेरिस मास्टर्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। नोवाक जोकोविक ने सेमीफाइनल मुकाबले में हुबर्ट हुरकाज को कड़े मुकाबले में शिकस्त देकर खिताबी मैच के लिए प्रवेश किया है। Novak Djokovic ने हुबर्ट हुरकाज को 3-6, 6-0, 7-6 (5) से हराकर पेरिस मास्टर्स के फाइनल में जगह बनाई। जोकोविक इसके साथ ही रिकॉर्ड सातवीं बार टॉप पर रहते हुए वर्ष का समापन करेंगे।

AUS vs WI: इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को जीत की दरकार, हारे तो सेमीफाइनल से हो सकते हैं बाहर

Novak Djokovic ने पीट सम्प्रास को पीछे छोड़ा 

Novak Djokovic ने शीर्ष पर रहते हुए साल का समापन करने के मामले में अमेरिका के पीट सम्प्रास का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। नोवाक जोकोविक से पहले पीट सम्प्रास ने 1993 से 1998 तक छह बार शीर्ष पर रहते हुए वर्ष का समापन किया था। वहीं, जोकोविक ने इससे पहले 2011-12, 2014-15, 2018 और 2020 में शीर्ष पर रहते हुए वर्ष का अंत किया था और अब वे 2021 में भी साल का समापन शीर्ष पर रहते हुए करेंगे, क्योंकि पेरिस मास्टर्स के बाद कोई टूर्नामेंट इस साल नहीं खेला जाएगा। इस मामले में जोकोविक ने यह रिकॉर्ड बनाया है।

T20 World Cup 2021: Jasprit Bumrah ने भारत के लिए बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

अब तक Novak Djokovic ने 20 ग्रैंड स्लेम अपने नाम किए 

सर्बियाई दिग्गज Novak Djokovic का यह 71वां, जबकि हुरकाज का दूसरा मास्टर्स सेमीफाइनल था। नोवाक जोकोविक इस समय सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। जोकोविक ने 20 ग्रैंड स्लैम अपने नाम करने में सफल रहे हैं, जबकि इतने ही ग्रैंड स्लैम रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने भी जीते हैं। नोवाक जोकोविक अब तक 31 बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल खेल चुके हैं। वहीं, सबसे कम ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलकर 20 बार विजेता रहने वाले राफेल नडाल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here