T20 World Cup 2021: स्कॉटलैंड पर जीत में अफगानिस्तान ने बना डाले ये रिकॉर्ड

0
415
T20 World Cup 2021 Afghanistan made these records in victory over Scotland latest sports news in hindi

नई दिल्ली। T20 World Cup 2021 में सुपर-12 के अपने मुकाबले में अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को 130 रनों से बड़ी शिकस्त दी। 190 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी स्कॉटलैंड की पूरी महज 60 रनों पर ही सिमट गई। स्पिनर राशिद खान और मुजीब उर रहमान के दम पर इस जीत में अफगानिस्तान ने कई ऐसे रिकॉर्ड कायम किए जो इससे पहले देखने को नहीं मिले।

T20 World Cup 2021, WI vs SA: जो हारा उसका आगे का सफर मुश्किल

स्काटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। 20 ओवर में टीम ने 4 विकेट पर 190 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्काटलैंड पर अफगानी स्पिनर जोड़ी मुजीब और राशिद ने घातक गेंदबाजी आक्रमण किया। पूरी टीम महज 60 रन पर सिमट गई और अफगानिस्तान की टीम टी20 विश्व कप में सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाली दूसरी टीम बन गई।

T20 World Cup: ICC ने श्रीलंका और बांग्लादेश के इन खिलाड़ियों पर ठोका जुर्माना 

T20 World Cup के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकार्ड श्रीलंका ने नाम है। साल 2007 के विश्व कप में केन्या को टीम ने 172 रन के बड़े अंतर से हराया था। अफगानिस्तान की स्काटलैंड पर 130 रन की सोमवार की जीत संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी जीत है। 2009 में इसी टीम के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने 130 रन से जीत दर्ज की थी। 2012 अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 116 रन से हराया था।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इस मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में 9 विकेट उन्होंने ऐसे चटकाए, जिसमें फील्डर्स का कोई योगदान नहीं था। मुजीब उर रहमान ने अफगानिस्तान के लिए 5 विकेट झटके। जिसमें से 3 बोल्ड और 2 पगबाधा थे। जबकि राशिद खान के खाते में आए 4 विकेटों में से 3 बोल्ड और एक पगबाधा था।

New IPL Teams: अहमदाबाद और लखनऊ होगी नई टीम, BCCI को छप्परफाड़ कमाई

लगातार 4 बल्लेबाजों का नहीं खुला खाता

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इस मैच में किस कदर अपना दबदबा बनाए रखा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्कॉटलैंड के 5 बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। इतना ही नहीं इनमें से 4 बल्लेबाज तो लगातार शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। स्कॉटलैंड के लिए तीसरे, चौथे, पांचवे और छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कैलम मैक्लाड, रिचि बेरिंग्स्टोन, मॅथ्यू क्रास और माइकल लीस्क बिना खाता खोले आउट हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here