T20 World Cup Final : अब भारत के लिए चारों मैच जीतना जरूरी, जानिए वजह

0
770

ऩई दिल्ली। टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) में भारत को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों शिकस्त  का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया की राह मुश्किल हो गई है। अब टीम इंडिया को टूर्नामेंट में अपने बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे। इनमें से यदि टीम इंडिया अगर कोई मैच भी हारती है, तो सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी। चारों मैच जीतने पर टीम इंडिया का सामना सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड या वेस्टइंडीज से हो सकता है।

T20 World Cup : Virat Kohli ने पाकिस्तान के खिलाफ बनाया ये रिकॉर्ड

T20 World Cup में ये भारत का शेड्यूल 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद भारत को अब 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से, 3 नवंबर को अफगानिस्तान से, 5 नवंबर को स्कॉटलैंड से और 8 नवंबर को नामीबिया से भिड़ना है। भारत के लिए सबसे मुश्किल न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में होने वाली है। टीम इंडिया T20 World Cup में न्यूजीलैंड को कभी हरा नहीं पाई है। वहीं, टीम की नजर मंगलवार को होने वाले न्यूजीलैंड-पाकिस्तान मैच पर भी होगी।

Kremlin Cup : कोंटावित ने अलेक्जेंद्रोवा को हराया

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया

T20 World Cup में न्यूजीलैंड यदि पाकिस्तान टीम को मात देती है और भारत अगर न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो ग्रुप में स्थिति एक जैसी हो जाएगी। वहीं, पाकिस्तान की न्यूजीलैंड पर जीत, भारत और न्यूजीलैंड दोनों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसे में भारत-न्यूजीलैंड के बीच जीतने वाली टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के अवसर बढ़ जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बाकी की तीन टीमें उतनी मजबूत नहीं हैं। भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें इन मैचों में दो-दो अंक अर्जित कर सेमीफाइनल में जगह बनाना चाहेंगी।

AIBA World Championship का आगाज आज से, थापा पर होगी सभी की निगाहें

न्यूजीलैंड से मुकाबला होगा खास

पाकिस्तान और भारत दोनों यदि न्यूजीलैंड को हरा देता है और फिर दोनों टीमें अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत हासिल करता है, तो पाकिस्तान 10 अंकों के साथ टॉप पर और भारत आठ अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगा। ऐसे में दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और न्यूजीलैंड इसके बाद तीन मैच में जीत हासिल भी करता है तो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा। हालांकि, अफगानिस्तान की टीम टी-20 क्रिकेट में कोई भी उलटफेर कर सकती है।

….तो सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा नेट रन रेट के आधार पर  

T20 World Cup यदि न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान को शिकस्त देने में सफल हो गई और भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया तो स्थिति मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बाकी तीनों टीमों को हराने पर 8-8 अंक हो जाएंगे। इन हालात में सेमीफाइनल का टिकट नेट रन रेट से तय होगा, जिसमें कोई भी टीम आगे निकल सकती है।

दूसरे स्थान पर रहे तो दूसरे ग्रुप की टॉप टीम से भिड़ना होगा

T20 World Cup में भारत के दूसरे स्थान पर रहने पर उन्हें ग्रुप-1 की टॉप पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा। ग्रुप-1 में इसकी दावेदार तीन टीमें हैं। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज। विंडीज दो बार की टी-20 चैंपियन है। वहीं, इंग्लैंड फिलहाल उस ग्रुप में सबसे मजबूत टीम है। उनका पहले नंबर पर रहना तय माना जा रहा है। भारत इंग्लैंड को वार्म अप मैच में हरा चुका है। ऐसे में टीम एकबार फिर उन्हें परास्त कर फाइनल में जगह बना सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here