2036 Olympics खेलों की मेजबानी की दावेदारी करेगा भारत

0
646
India will claim to host the 2036 Olympics latest sports news in hindi

अहमदाबाद। भारत 2036 Olympics खेलों की मेजबानी की तैयारी में जुटा है। इसकी कमान संभाली है भारतीय ओलंपिक संघ ने। मेजबानी के लिए ओलंपिक संघ बोली लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के संपर्क में है। अगर भारत को मेजबानी मिली तो उद्घाटन समारोह का आयोजन अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो सकता है। 

World Wrestling Championship: अंशु को चोट का नहीं फाइनल की हार का गम

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि संघ 2036 समर Olympics खेलों की मेजबानी को लेकर भारत संभावित बोली लगाने के लिए IOC के साथ बातचीत कर रहा है। इसके उद्घाटन समारोह के लिए अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम सर्वश्रेष्ठ स्थल होगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर इसके पुनर्निर्माण के बाद फरवरी 2021 में गुजरात क्रिकेट संघ ने मोटेरा का नाम बदलकर ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ कर दिया था।

पाकिस्तान को झटका, Shoaib Maqsood टी20 विश्वकप से हुए बाहर

बत्रा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि मुझसे अगर कोई मौजूदा समय में Olympics उद्घाटन समारोह के आयोजन स्थल के बारे में पूछे तो वह निश्चित रूप से मोटेरा स्टेडियम होगा। IOA प्रमुख ने कहा कि ओलंपिक (भारत में) के उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए भारत में अभी इससे बेहतर कोई और स्टेडियम नहीं है। मैं यह नहीं कह सकता कि 2036 तक क्या होगा। मैं अहमदाबाद को उद्घाटन समारोह के स्थल के रूप में प्रस्तावित करूंगा।

IPL2021: जानिए, ऑरेंज और पर्पल कैप की दौड़ में कौन है आगे

वह शहर की खेल आधारभूत संरचना विकसित करने वाली संस्थान ‘ट्रांसस्टेडिया’ आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब आप उद्घाटन समारोह कहते हैं, तो इसका मतलब है कि एथलेटिक्स स्पर्धा को भी उसी स्थान पर खेला जाएगा और एथलेटिक्स (Olympics में) सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। बत्रा ने कहा कि ओलंपिक खेलों की मेजबानी भारत के तीन या चार शहरों में की जा सकती है और आईओए 2036 के लिए भारत की संभावित बोली के बारे में आईओसी के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को मौका मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं।

T20 World Cup से पहले Andy Flower बने अफगानिस्‍तान टीम के सलाहकार

उन्होंने कहा कि अगर हम 2036 के Olympics की बात करें तो हां, हम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से बात कर रहे हैं। आईओए के अध्यक्ष होने के नाते, आईओसी के साथ मेरी चर्चा इस विषय पर होती है। 2036 ओलंपिक को 2-3 वर्षों में अंतिम रूप दिया जाएगा और हम इसकी मेजबानी बोली को लेकर आईओसी के साथ चर्चा कर रहे हैं।

ISSF Junior World Championships: जूनियर शूटर्स ने किया कमाल, जीते 30 मेडल

हाल ही में अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) ने सलाहकारों से ‘इस बात का विश्लेषण’ करने के प्रस्तावों को आमंत्रित किया है जिसमें यह आकलन किया जा सके कि शहर में बुनियादी ढांचा Olympics की मेजबानी के लिए पर्याप्त है या नहीं। बत्रा ने कहा कि दिसंबर में आईओए चुनाव के बाद नए अध्यक्ष के पदभार संभालने के बाद भारत की बोली के लिए एक उचित प्रस्तुति तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत 2036 खेलों के लिए छह या सात संभावित दावेदारों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here