T20 World Cup के बाद टूट जाएगी Team India की ये जोड़ी

0
500

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी20 विश्वकप (T20 World Cup) के बाद भारतीय क्रिकेट में काफी कुछ बदल जाएगा। 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे इस विश्वकप में आखिरी बार टीम इंडिया (Team India) के कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली की जोड़ी एक साथ नजर आएगी।

SCO vs ZIM:  जिम्बॉब्वे ने स्कॉटलैंड को दी शिकस्त, 10 रन से जीता मैच 

विराट कर चुके हैं ऐलान 

विराट कोहली घोषणा कर चुके हैं कि वह विश्वकप के बाद टी20 फॉर्मेट में Team India के कप्तान नहीं रहेंगे। वहीं हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्वकप के बाद समाप्त हो जाएगा। हालांकि BCCI और खुद शास्त्री की ओर से अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI)ने उन्हें दिसंबर में भारत के प्रस्तावित साउथ अफ्रीका दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल को एक महीना बढ़ाना चाहती है, लेकिन शास्त्री ने अपना अनुबंध नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

Eng vs Pak: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दिया 48 घंटे का ‘अल्टीमेटम’

Team India के साथ बतौर डायरेक्टर 2014 में जुड़े थे रवि

रवि शास्त्री के जाने से और कोहली का कप्तानी से हटने के बाद विश्व क्रिकेट की ये मशहूर जोड़ी भी टूट जाएगी। ये दोनों दिग्गज पिछले चार साल से एकसाथ काम कर रहे है। बता दें कि रवि शास्त्री पहली बार Team India के साथ बतौर डायरेक्टर 2014 में जुड़े थे। इस दौरान उनका कार्यकाल टी20 विश्वकप 2016 तक था। इसके बाद अनिल कुंबले को एक साल के लिए कोच बनाया गया। फिर 2017 में Team India के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार जाने के बाद शास्त्री को फुल टाइम कोच नियुक्त किया गया। वहीं विराट कोहली 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास के बाद से टेस्ट टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं। जनवरी 2017 में वह तीनों फॉर्मेट में Team India के कप्तान हैं।

Junior Men’s Hockey World Cup से हटा ऑस्ट्रेलिया, जानिए वजह

इस जोड़ी की सफलता और असफलता

कोहली और शासत्री की ये जोड़ी पिछले चार साल में सफलता और असफलता के दौर से गुजरी है। इस दौरान Team India 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची। ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट सीरीज जीती। इस जोड़ी के रहते Team India ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि ये जोड़ी भारत को ICC की ट्रॉफी दिलाने में सफल नहीं हो पाई, लेकिन उनके पास टी20 विश्वकप के रूप में अंतिम मौका है। जहां दोनों की कोशिश रहेगी कि टीम इंडिया चैंपियन बने और जीत के साथ उनकी विदाई हो।

कई टेस्ट सीरीज जीती 

शासत्री और कोहली के रहते Team India ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी। उसने इसके पहले अफगानिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश जैसी टीमों के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी जीती थी। लेकिन इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की धरती पर उसे टेस्ट सीरीज में हार का भी सामना करना पड़ा था।

टी20 में इस जोड़ी का रिकॉर्ड शानदार रहा

शास्त्री और कोहली के रहते Team India वेस्टइंडीज, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीती। हालांलिक ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसे घर में सीरीज गंवानी पड़ी है। टी20 में इस जोड़ी का रिकॉर्ड शानदार रहा है। इनके कार्यकाल में टीम इंडिया को महज दो सीरीज में शिकस्त झेलनी पड़ी। ये मात उसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों ने दी। इस दौरान तीन सीरीज ड्रा रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here