एम्मा रादुकानू ने जीता US Open 2021 का खिताब

0
709

न्यूयार्क। इंग्लैंड की युवा महिला टेनिस सनसनी एम्मा रादुकानू ने शनिवार को यूएस ओपन (US Open 2021) महिला एकल का खिताब जीत लिया।  एम्मा रादुकानू ने फाइनल में कनाडा की लैला फर्नांडीज को शिकस्त देकर 53 साल में खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला बन गई। वह ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब जीतने वाली 44 वर्षों में पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी भी हैं। 18 वर्षीय एम्मा रादुकानु ने न्यूयार्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में आयोजित फाइनल में अपनी कनाडाई प्रतिद्वंद्वी को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी।

IPL2021: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और सूर्याकुमार पहुंचे आबु धाबी, मुंबई इंडियंस ने दी जानकारी

US Open जीतने वाली पहली इंग्लिश महिला बनीं रादुकानु 

US Open 2021 ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “53 साल का इंतजार खत्म! एम्मा रादुकानु 1968 के बाद से यूएस ओपन जीतने वाली पहली इंग्लिश महिला हैं।” ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने एक बयान में रादुकानु को उनकी सफलता पर बधाई दी और कहा कि यह उनकी ये जीत कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। बयान में कहा गया है, “यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप जीतने में आपकी सफलता के लिए मैं आपको बधाई देती हूं। इतनी कम उम्र में यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, और आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि आपका अच्छा प्रदर्शन है, और आपकी प्रतिद्वंद्वी लैला फर्नांडीज और तमाम टेनिस खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करेगी। मैं आपको और आपके समर्थकों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजता हूं।”

PAK vs NZ:  17 सितंबर से शुरू होगी वन डे सीरीज  

बिट्रेन के पीएम ने दी रादुकानु को बधाई 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने ट्विटर पर कहा कि रादुकानु ने खेल में असाधारण कौशल दिखाया। उन्होंने ट्वीट किया, “क्या सनसनीखेज मैच है! एम्मा रादुकानु को बहुत-बहुत बधाई।आपने असाधारण कौशल, शिष्टता और हिम्मत दिखाई और हम सभी को आप पर बहुत गर्व है।”

IPL 2021: सनराइजर्स, पंजाब और दिल्ली को लगा बड़ा झटका, इंग्लैंड के इन तीन खिलाड़ियों ने लिया नाम वापस 

रादुकानु ने ये उपलब्धि भी हासिल कर चुकी है  

रादुकानु किसी बड़े फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनी थीं। 1999 के यूएस ओपन में सेरेना विलियम्स ने मार्टिना हिंगिस को हराने के बाद से यह पहला आल-टीनएज मेजर फाइनल था। सूत्रों के अनुसार वह 62 वर्षों में सबसे कम उम्र की ब्रिटिश फाइनलिस्ट थीं, 44 वर्षों में एक प्रमुख फाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला और 53 वर्षों में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here