Tokyo Paralympics 2020: पीएम मोदी ने कहा-आप जीतकर आओ, फिर मिलूंगा

0
616

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अगस्त से शुरू हो रहे पैरालंपिक (Paralympics) खेलों से पहले मंगलवार को पैरालंपिक एथलीटों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब डेढ़ घंटा सवांद किया। हौसला बढ़ाया और शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा, ‘जमकर खेलिए और पूरी शक्ति लगा दीजिए। इस बार भी आप विजयी होकर आएंगे तो मैं जरूर आपसे मिलूंगा और आपके अनुभव जानूंगा। आप Paralympics में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं। पूरा प्रयास कीजिएगा, लेकिन कोई दबाव नहीं लेना है। उन्होंने कहा कि आप तिरंगा लेकर टोक्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे तो आप पदक ही नहीं जीतेंगे बल्कि नए भारत के संकल्पों को भी नई उर्जा देंगे’

Tokyo Paralympics 2020: पीएम मोदी ने भारतीय पैरा-एथलीट्स का बढ़ाया हौंसला

पीएम मोदी ने दिव्यांग खिलाड़ियों के जीवन में आई चुनौतियों के बारे में जानकारी ली। उनके परिवार के योगदान की सराहना की और टोक्यो Paralympics में अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।

ATP Rankings: Novak Djokovic 334 सप्ताह से शीर्ष पर कायम

आप असली चैंपियन हैं- मोदी 

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल बातचीत में कहा, ‘आप असली चैम्पियन है। आपने जिंदगी के खेल में संकटों को मात दी है और कोरोना महामारी से बढ़ी परेशानियों में भी अभ्यास नहीं रुकने दिया।’ उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के लिए पदक अहम है, लेकिन नई सोच का भारत अपने खिलाड़ियों पर पदक के लिए दबाव नहीं बनाता।

Ind vs Eng: एक को छेड़ा, 11 ने मिलकर सबक सिखाया

मरियप्पन थंगावेलु की मां का तमिल में अभिवादन किया

पीएम मोदी ने इस अवसर पर दो बार को Paralympics गोल्ड मेडल विजेता भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झझारिया की बेटी से पूछा कि वह स्टेच्यू ऑफ युनिटी देखने अभी तक गई है या नहीं, वहीं रियो पैरालंपिक के गोल्ड मेडल विजेता मरियप्पन थंगावेलु की मां का तमिल में अभिवादन किया और पूछा कि उनके बेटे को खाने में क्या पसंद है। उन्होंने पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी पारूल से गुजराती में बात की तो पावरलिफ्टर सकीना खातून से बांग्ला में बातचीत की।

Ind vs Eng: भारतीय तेज गेंदबाजों ने ढहाया इंग्लैंड का किला

जमकर खेलिए, परिवार और देश का नाम रोशन कीजिए

इस मौके पर तीरंदाज ज्योति बालियान से पीएम मोदी ने कहा ‘पिता के निधन के बाद आपने अपने खेल को और घर को भी संभाला है। आप अच्छी खिलाड़ी होने के साथ-साथ अच्छी बेटी और बहन भी है और आपके बारे में जानने के बाद देश का हर व्यक्ति के विचारों में ज्योति का प्रकाश आएगा।’ पीएम मोदी ने 2009 में एक दुर्घटना में अपना पैर गंवा बैठे कटरा के पैरा तीरंदाज राकेश कुमार से पूछा कि जीवन की बाधाओं ने कैसे उन्हें बेहतर खिलाड़ी के रूप में उभरने में सहायता की। उन्होंने कहा कि जीवन में कितने भी संघर्ष हों,लेकिन जीवन बहुमूल्य है। आप Paralympics में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं और जमकर खेलिए, परिवार और देश का नाम रोशन कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here