Cricket: नई नीति से श्रीलंका टीम में विद्रोह, संन्यास की कतार में कई खिलाड़ी

0
1142

नई दिल्ली। श्रीलंका Cricket बोर्ड की ‘युवा नीति’ और वरिष्ठता की अनदेखी के चलते परेरा और उदाना के बाद श्रीलंका के कुछ और खिलाड़ी भी संन्यास लेने का ऐलान कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज खत्म होेने के बाद मेजबान टीम श्रीलंका के ऑलराउंडर इसुरु उदाना ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसुरु उदाना ने संन्यास के पीछे का कारण बताया था कि वे अपने देश के युवाओं के लिए रास्ता बना रहे हैं, लेकिन सच्चाई कुछ और है, क्योंकि 33 साल के इस खिलाड़ी से पहले 32 साल के थिसारा परेरा ने भी संन्यास लिया था।

Tokyo Olympics: Hockey…किसान की बेटी गुरजीत ने दिलाई भारत को जीत

पीक समय से पहले सन्यांस ?

देखा जाए तो Cricket में 32 या 33 की उम्र इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की नहीं होती। क्योंकि कई बार देखा जाता है कि ये किसी भी खिलाड़ी का पीक समय होता है, लेकिन इस उम्र में श्रीलंका के क्रिकेटर संन्यास ले रहे हैं, वो भी किसी एक फॉर्मेट से नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ही।

Tokyo Olympics Medal Tally में अमेरिका टॉप पर, सोना जीतने में चीन आगे

और भी खिलाड़ी कर सकते हैं संन्यास का ऐलान 

नेशनल डॉट एलके की रिपोर्ट कुछ और ही बयां कर रही है कि श्रीलंका Cricket टीम के और भी खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। इसुरु उदाना के संन्यास का ऐलान करते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा, “श्रीलंका क्रिकेट उदाना को शुभकामनाएं देता है, जो श्रीलंका की सफेद गेंद वाली टीमों में एक मूल्यवान खिलाड़ी थे, उनके भविष्य के प्रयासों में सर्वश्रेष्ठ मिले।”

Tokyo Olympics: भारतीय शूटिंग अभियान समाप्त, ऐश्‍वर्य प्रताप सिंह और संजीव राजपूत बाहर

वरिष्ठता की अनदेखी

उदाना श्रीलंका की व्हाइट-बॉल रैंकों में थिसारा परेरा के बाद दूसरी हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी हैं, जिन्होंने संन्यास लिया है। मई में परेरा ने संन्यास लिया था। इसके पीछे वजह यह है कि लाल और सफेद गेंद दोनों प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम के सीनियर खिलाड़ी को प्रमोद विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले चयनकर्ताओं के नए पैनल ने अनदेखा किया था। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज और सुरंगा लकमल सहित अन्य लोगों को एक स्पष्ट संदेश भेजते हुए दिमुथ करुणारत्ने, दिनेश चांदीमल, लाहिरू थिरिमाने और नुवान प्रदीप जैसे सीनियर खिलाड़ियों की अनदेखी की। संकेत साफ़ था कि उन्हें भविष्य में विशुद्ध रूप से योग्यता के आधार पर मौका दिया जाएगा, अकेले अनुभव पर नहीं।

युवा VS सीनियर

जानकार सूत्रों के अनुसार परेरा और उदाना के बाद, एक अन्य प्रमुख तेज गेंदबाज भी आगामी दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले संन्यास लेने की घोषणा कर सकता है।  पिछले इंग्लैंड दौरे में अनुशासन भंग के लिए 29 जुलाई को SLC द्वारा एक साल का प्रतिबंध लगाने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी इंटरनेशनल Cricket से संन्यास ले सकता है और यूएसए के लिए खेलने पर विचार कर रहा है।

‘युवा नीति’ में जाने का फैसला

इस बीच अरविंद डिसिल्वा की अध्यक्षता वाली Cricket सलाहकार समिति ने वार्षिक खिलाड़ी अनुबंधों के लिए एक नई योजना शुरू की, जहां उन्होंने स्पष्ट रूप से 2023 के वनडे विश्व कप को लक्षित करने वाले राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ एक ‘युवा नीति’ में जाने का फैसला किया है और वरिष्ठता को प्लस फैक्टर के रूप में स्वीकार नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here