India vs Sri Lanka T20 : भारत ने श्रीलंका को 38 रनों से हराया

0
694

कोलंबो। India vs Sri Lanka T20: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में भारत ने 38 रनों से जीत दर्ज की। भारत के 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। और 18.3 ओवर्स में 126 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रहे, जिन्होंने 4 विकेट झटके। जबकि दीपक चाहर ने 2 विकेट हांसिल किए।

श्रीलंका को पहला झटका क्रुणाल पांड्या ने दिया। क्रुणाल ने मिनोड भानुका को 10 रनों के निजी स्कोर पर कैच आउट करवाया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने धनंजय डिसिल्वा को 9 रनों के स्कोर पर चलता किया। इसके बाद अविष्का भी 26 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। श्रीलंका के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया। यही कारण रहा कि भारत के सामान्य स्कोर का भी श्रीलंकन बल्लेबाज पीछा नहीं कर पाए।

इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर्स में 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। श्रीलंका को जीतने के लिए 165 रन बनाने होंगे। भारत की तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव रहे। यादव ने 50 रन बनाए। जबकि कप्तान शिखर धवन ने 46 रन बनाए। हसारंगा ने श्रीलंका के लिए 2 विकेट चटकाए।

भारत ने 14 रन के अंदर शिखर धवन और सूर्यकुमार का विकेट गंवाया। 16वें ओवर की पहली बॉल पर सूर्या ने सिक्स लगाकर 33 बॉल में फिफ्टी पूरी की। इसके अगली ही बॉल पर वे बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें हसारंगा ने रमेश मेंडिस के हाथों कैच कराया। कप्तान शिखर धवन फिफ्टी लगाने से चूक गए। वे 36 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने सूर्यकुमार ने धवन के साथ साझेदारी करते हुए 11.5 ओवर में इंडिया का स्कोर 100 रन पहुंचाया।

Tokyo Olympics : पुरुष हॉकी में भारत की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने 7-1 से धोया

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही गेंद पर डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ (0) को तेज गेंदबाज दुष्मंथ चमीरा ने पवेलियन भेजा। चमीरा ने उन्हें विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए संजू सैमसन। सैमसन ने शुरुआती झटके के बाद धवन के साथ पारी को संभाला, पर वो 27 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हसारंगा ने आउट किया। धवन और सैमसन के बीच 51 रन की पार्टनरशिप हुई।

India vs Sri Lanka T20: पृथ्वी शॉ और वरुण चक्रवर्ती ने किया डेब्यू

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारत की तरफ से ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने डेब्यू किया। इस मैच के लिए इशान किशन और संजू सैमसन दोनों को ही प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है, लेकिन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संजू सैमसन निभाएंगे। वहीं तीसरे वनडे मैच में ड्रॉप किए गए इशान किशन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर की इस टीम में वापसी हुई।

दोनों टीमें
इंडिया: शिखर धवन (कैप्टन), पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती

श्रीलंका: दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, अशेन बंडारा, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय, दुष्मंथ चमीरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here