IND vs SL: टी-20 सीरीज आज से, क्या कहते हैं आंकड़े

0
1035

कोलंबो। IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज की शुरुआत आज से होने जा रही है। पहला टी20 मुकाबला भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से खेला जाएगा। वन-डे सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से हराकर भारतीय टीम बुलंद हौंसलों के साथ इस सीरीज में उतरेगी। शिखर धवन की अगुवाई में टीम अपनी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी। तीन मैचों की वन-डे सीरीज में भारत ने पहले दो मैचों में जीत दर्ज की थी, जबकि आखिरी वन-डे में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने तीसरे व आखिरी मुकाबले में भारत को तीन विकेट से हराया। हालांकि, अब टी-20 की बारी है। भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है।

Tokyo Olympics: नौकायन में सेमीफाइनल में पहुंची अर्जुन और अरविंद की जोड़ी

वर्तमान दौर में पूर्व विश्व चैंपियन श्रीलंका टीम की स्थिति बेहद खराब है। टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाई है। ऐसे में भारत के खिलाफ सीरीज उनके लिए क्वालिफिकेशन राउंड से पहले यह सीरीज एसिड टेस्ट जैसी रहने वाली है। टीम इंडिया कई खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दे सकती है ताकि टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी का मौका मिल सके। श्रीलंका की टीम पिछले 20 में से 14 मैच हार चुकी है। 5 में उन्हें जीत मिली और 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

Tokyo 2020: ये रहेंगे तीसरे दिन भारत के मुकाबले

टीम इंडिया के पास अक्टूबर में शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप से पहले अपने व्हाइट बॉल स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को आजमाने का मौका होगा। टीम इंडिया पहले ही सुपर-12 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट फाइनल स्क्वॉड चुने जाने से पहले युवा खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा एक्सपीरियंस देना चाहेगा। मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती इस मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं।

धवन टी20 में 7वें भारतीय कप्तान बनेंगे

श्रीलंका दौरे के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। वे रविवार को टी20 में कप्तानी करने वाले 7वें भारतीय कप्तान बनेंगे। भारत की ओर से एमएस धोनी ने सबसे अधिक 72 टी20 मैच में कप्तानी की है। 41 मैच जीते हैं, जबकि 25 में हार मिली है। विराट कोहली 45 मैच में 27 जीत के साथ दूसरे पर हैं, 14 में हार मिली है। इसके अलावा रोहित शर्मा ने 19 में से 15, सुरेश रैना ने 3 में से 3, अजिंक्य रहाणे ने 2 में से 1 और वीरेंद्र सहवाग ने 1 में से 1 टी10 मैच बतौर कप्तान जीते हैं। यानी धवन उतरते ही बतौर टी20 कप्तान वीरेंद्र सहवाग के एक मैच की बराबरी कर लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here