सितंबर में होने वाला एशिया कप रद्द, बीसीसीआई आईपीएल की तैयारी में

0
489

नई दिल्ली। एशिया कप रद्द कर दिया गया है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बारे में बयान जारी किया है। हालांकि एशिया कप के आयोजक पाकिस्तान की और से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। हालांकि गांगुली ने भी टूर्नामेंट के रद्द होने का कोई कारण नहीं बताया। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना के कारण यह निर्णय लिया गया है। इन सबके बीच अब आईपीएल के आयोजन की संभावना बढ़ गई है। क्योंकि एशिया कप रद्द होने से सितंबर का समय खाली हो गया है। जिसमें आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पूर्व में आईपीएल को भी अनिश्चिित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप का आयोजन भी संकट में है। ऐसे में यदि इसे भी टाला गया तो फिर सितंबर से नवंबर के बीच आईपीएल के आयोजन की पूरी संभावना है।

आईसीसी के फैसले का इंतजार

फिलहाल, एशिया कप रद्द होने के बाद बीसीसीआई इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फैसले का भी इंतजार कर रहा है। यदि यह टूर्नामेंट भी इस साल नहीं होता है, तो आईपीएल के लिए बोर्ड को एक लंबी विंडो मिल सकती है। वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। गांगुली ने कहा ‘‘हम नहीं चाहते कि आईपीएल 2020 रद्द हो। हमें 35 से 40 दिन का भी समय मिलता है, तो हम आईपीएल को देश में ही कराएंगे। फिलहाल, हम यह नहीं जानते कि यह कहां होगा। आईपीएल देश का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। हम चाहते हैं कि यह जरूर हो।’’

पीसीबी ने किया था तारीखों में बदलाव का विरोध

अब एशिया कप रद्द किया जा चुका है लेकिन पिछले महीने एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। बैठक के बाद पीसीबी सीईओ वसीम खान ने कहा था कि एशिया कप तय समय पर होगा। आईपीएल के लिए एशिया कप की तारीखों में कोई बदलाव मंजूर नहीं होगा। एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होता है।

7 बार का चैंपियन है भारत

1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here