वर्ष 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

0
1203

नई दिल्ली। भारत वर्ष 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप के मेजबानी करेगा। वहीं इससे पहले चीन BWF सुदीरमन कप फाइनल 2023 की मेजबानी करेगा। इसका आयोजन सूझोऊ शहर में होगा। बैडमिंटन वर्ल्ड फैडरेशन (Badminton World Federation) ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। चीन 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन बीडब्लूएफ इस साल चीन को सूझोऊ में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करा पाया। इसका आयोजन फिनलैंड के वंता में हुआ।

जानिए Olympics में भारत के किस राज्य से सबसे अधिक एथलीट खेलेंगे

चीनी और भारतीय बैडमिंटन संघ को दिया धन्यवाद

सूझोऊ अब 2023 में BWF वर्ल्ड मिक्सड टीम चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। भारत इसकी  मेजबानी करने वाला था, लेकिन अब उसने 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी को स्वीकार लिया। बीडब्लूएफ के महासचिव थॉमस लुंड ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘सूझोऊ ने 2021 संस्करण की योजना बनाने में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और हम 2023 में BWF सुदीरमन कप फाइनल को चीन में वापस लाने के लिए तत्पर हैं। हम मेजबान आयोजक सूझोऊ , चीनी बैडमिंटन संघ के साथ-साथ भारतीय बैडमिंटन संघ को इस प्रक्रिया के दौरान उनके सहयोग के लिए को धन्यवाद देते हैं।’

Cricket : नहीं रहे 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य Yashpal Sharma

पहली बार वर्ष 1977 में हुआ था BWF

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप बैडमिंटन का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। यह एक व्यक्तिगत चैंपियनशिप है, जहां खिलाड़ी विश्व चैंपियन के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसमें पांच इवेंट का आयोजन होता है। ये इवेंट मैंस सिंगल, विमेंस सिंगल, मैंस और विमंस डबल्स और मिक्सड डबल्स हैं। यह टूर्नामेंट पहली बार 1977 में आयोजित किया गया था और मूल रूप से हर दो साल में आयोजित होता था।

WI vs AUS: Chris Gayle ने टी-20 क्रिकेट में बनाया ये रिकॉर्ड 

ओलंपिक खेलों के साथ नहीं होता BWF

वर्ष 2003 के बाद से BWF विश्व चैंपियनशिप का आयोजन हर साल होता है। जिस साल ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन होता है, उस साल इसका आयोजन नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here