Cricket: वीमेन क्रिकेट में अब मिताली ‘राज’

0
929
Cricket Indian captain Mithali raj became leading run scorer in women international cricket

नई दिल्ली। Cricket: भारतीय महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज ने एक दिन में दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को तीसरे वनडे मैच में मिताली महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। साथ ही वे दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली कप्तान भी बन गई हैं।

मिताली ने तीसरे वनडे में 75 रनों की नाबाद पारी खेली। अब इंटरनेशनल Cricket में उनके 317 मैचों में 10,337 रन हो गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (309 मैचों में 10,273 रन) को पीछे छोड़ा। तीसरे वनडे से पहले मिताली इंग्लैंड की पूर्व कप्तान से 11 रन पीछे थीं। उन्होंने इंग्लिश गेंदबाज नैट शीवर की गेंद पर चौका जमाकर यह माइलस्टोन हासिल किया। इस तरह अब पुरुष और महिला इंटरनेशनल क्रिकेट दोनों में टॉप रन स्कोरर भारतीय हो गए हैं। पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर 34,357 रन के साथ नंबर-1 हैं।

तीसरा वनडे मैच जीती भारतीय टीम

कप्तान मिताली राज के लगातार तीसरे अर्धशतक की मदद से भारतीय महिला टीम तीसरे वनडे मैच में शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने में सफल रही। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को आखिरी वनडे मैच में चार विकेट से हरा दिया। हालांकि, इस हार के बावजूद इंग्लैंड की टीम 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रही, क्योंकि सीरीज के पहले दो मुकाबले मेजबानों ने जीते थे।

WI vs SA T20 Series: दक्षिण अफ्रीका के सामने ढेर हुए कैरेबियाई शेर, सीरीज 3-2 से जीती

बारिश की वजह से मैच 47 ओवर प्रति पारी का कर दिया गया था। इस मुकाबले में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए अंतिम गेंद पर 219 रन बनाकर ढेर हो गई। उसके लिए सबसे ज्यादा 49 रन स्कीवर ने बनाए, जबकि कप्तान हीथर नाइट ने 46 रन की पारी खेली। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 47 रन देकर तीन विकेट लिए। शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम को झुकना पड़ा।

BCCI नहीं करेगा इन 3 क्रिकेट टूर्नामेंट्स का आयोजन

2017 में बनी थीं टॉप वनडे स्कोरर
मिताली राज 2017 में वनडे Cricket में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनी थीं। उन्होंने तब वर्ल्ड कप के लीग मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। मिताली से पहले वह रिकॉर्ड भी चार्लोट एडवर्ड्स के नाम ही था। उसी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के दौरान मिताली महिला वनडे मैचों में 6 हजार रन पूरा करने वाली पहली महिला बल्लेबाज भी बनी थीं। मिताली राज टी-20 इंटरनेशनल Cricket से 2019 में संन्यास ले चुकी हैं। इस फॉर्मेट में उनके नाम 2364 रन हैं और वे इसकी ओवरऑल टैली में सातवें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here