जयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium, RCA को JDA ने सौंपा जमीन का पट्टा

0
2183
World's third largest cricket stadium to be built in Jaipur, JDA handed over land lease to RCA

जयपुर। भारत में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) अहमदाबाद में बनाया जा चुका है। वहां के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) जयपुर में बनेगा। इसके लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) ने शुक्रवार को राजस्थान क्रिकेट अकेडमी (RCA) को जमीन का पट्टा सौंप दिया। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने दिल्ली रोड पर चौंप गांव में बनने वाले स्टेडियम के लिए आवंटित जमीन का पट्टा सौंपा।

UAE के दो खिलाड़ियों पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन, जानिए क्यों ?

करीब 100 एकड़ में बनेगा Cricket Stadium

इस मौके पर RCA अध्यक्ष वैभव गहलोत ने मीडिया से कहा कि करीब सौ एकड़ में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम (Cricket Stadium) का काम ढाई से पौने तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। आगामी ढाई महीने में इसका भूमि पूजन किया जाएगा। स्टेडियम के लिए सौ करोड़ रुपए का ऋण भी लिया जाएगा।

World's third largest cricket stadium to be built in Jaipur, JDA handed over land lease to RCA 1

Wimbledon 2021: तीसरी वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना हारकर बाहर

75 हजार दर्शकों की क्षमता  

वैभव गहलोत ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से भी सौ करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी हैं। 90 करोड़ रुपये आरसीए और अन्य सहयोग से जुटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 75 हजार दर्शकों की क्षमता के इस स्टेडियम का काम दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहले चरण 45 हजार दर्शक क्षमता होगी जबकि दूसरे चरण 30 हजार दर्शकों की और क्षमता बढ़ाई जाएगी।

भारतीय महिला तैराक माना पटेल को मिला Tokyo Olympic का टिकट

ये सुविधाएं विकसित की जाएंगी Cricket Stadium में

वैभव ने कहा कि पहले चरण में 350-400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। स्टेडियम में मल्टीपर्पज ट्रेनिंग अकेडमी भी बनेगी। मॉडर्न क्लब हाउस बनाया जाएगा। दो बड़े पब्लिक प्लाजा, दो एक्स्ट्रा प्रैक्टिस ग्राउंड और तीस प्रैक्टिस नेट्स की सुविधा भी होगी। इसके अलावा 250 सीट का प्रेस कॉन्फ्रेंस हाल भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरसीए के मुख्य संरक्षक और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने यह सपना देखा था। अब जेडीए और सरकार ने इसे पूरा करने में सहायता की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here