UAE के दो खिलाड़ियों पर ICC ने लगाया 8 साल का बैन, जानिए क्यों ?

0
635
ICC imposed 8 year ban on two UAE players for spot fixing

नई दिल्ली। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) स्पॉट फिक्सिंग के मामलों को लेकर अब और सख्त हो गई है। ICC ने गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के 2 खिलाड़ियों आमिर हयात और अशफाक अहमद पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में 8 साल का बैन लगा दिया है। ICC के अनुसार इन दोनों खिलाड़ियों ने इंडियन बुकी से करीब 3 लाख रुपए लिए थे। यह घटना टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के दौरान की है।

Wimbledon 2021: तीसरी वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना हारकर बाहर

पाकिस्तान के हैं दोनों क्रिकेटर्स

ICC के एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल ने हयात और अशफाक को 13 सितंबर 2020 को आरोपी पाया था। तब इन्हें क्रिकेट खेलने से सस्पेंड कर दिया गया था। तब से लेकर अब तक इनके खिलाफ जांच की कार्रवाई चल रही थी। वहीं, निर्णय अब सुनाया गया है। यह बैन 13 सितंबर, 2020 से ही लागू होगा। इन दोनों क्रिकेटर्स का जन्म पाकिस्तान में हुआ है। हयात मीडियम पेसर हैं, जबकि अशफाक बल्लेबाज हैं।

भारतीय महिला तैराक माना पटेल को मिला Tokyo Olympic का टिकट

बुकी से लिए 56 हजार रुपए के उपहार

ICC द्वारा पेश चार्जशीट में इन दोनों क्रिकेटर्स ने भारत के किसी बुकी मिस्टर ‘Y’ से क्वालीफाइंग राउंड के दौरान पैसे लेने का आरोप लगाया गया है। इन पर 5 काउंट में आरोप लगाए गए हैं। इसमें काउंसिल को बुकी के अप्रोच के बारे में नहीं बताना और अपने हिसाब से मैच का रुख तय करना शामिल है। इसके अलावा दोनों ने करीब 56 हजार रुपए के उपहार भी लिए थे।

Sri Lanka टीम में विद्रोह, 5 खिलाड़ियों ने किया कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से इनकार

हयात और अशफाक ने एंटी करप्शन यूनिट का सेशन भी किया अटेंड

ICC के एंटी करप्शन यूनिट (ACU) को अक्टूबर 2019 में ही सूचना मिली थी कि UAE के इंटरनेशनल क्रिकेटर्स को बुकी अप्रोच कर रहे हैं। इसके बाद यूनिट ने जांच शुरू कर दी थी। हयात और अशफाक दोनों ही ICC के एंटी करप्शन सेशन को भी ज्वॉइन कर रखा है। हयान ने 4 और अशफाक ने 3 सेशन को अटेंड किया। इसके बावजूद इन दोनों ने स्पॉट फिक्सिंग की कोशिश की। इसके अलावा ICC को इनके व्हॉट्सएप चैट भी हाथ लगे हैं। दोनों 7 सितंबर, 2019 को बुकी से मीटिंग करने वाले थे। हालांकि, हयात और अशफाक का कहना है कि मीटिंग निरस्त कर दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here