WTC Final: इन खिलाड़ियों ने लिखी न्यूजीलैंड की जीत की इबारत

0
673
WTC Final New Zealand won title kyle jamieson kane williamson tim southee latest cricket update
Image Credit: Twitter/@ICC

नई दिल्ली। WTC Final: पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब न्यूजीलैंड ने जीत लिया है। केन विलियमसन की अगुवाई में कीवी खिलाड़ियों ने दुनिया की नंबर एक टीम भारत को फाइनल में 8 विकेट से हराकर इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज करवाया। खराब बल्लेबाजी के कारण भारत ने जीत के लिए न्यूजीलैंड के सामने महज 139 रन का ही लक्ष्य रखा था। इस आसान से लक्ष्य को महज 2 विकेट खोकर हासिल कर न्यूजीलैंड ने खिताब अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड की इस जीत के कई हीरो रहे। गेंदबाजों ने धुरंधर भारतीय बल्लेबाजों का आसान शिकार किया। वहीं बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। दूसरी पारी में जब मैच बराबरी पर समाप्त होता दिखाई दे रहा था। उसी समय न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी ने भारतीय टीम को सिर्फ 170 रनों पर ही समेट दिया। यहीं से कीवी टीम को जीत दिखाई देने लगी थी। रही-सही कसर कप्तान विलियमसन और रोस टेलर की बल्लेबाजी ने पूरी की। इसके बाद भी इस जीत के हीरो रहे खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर-

WTC Final: ये तीन रहे भारत की हार के जिम्मेदार

काइले जैमिसन

इस मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जैमिसन ने ऐसी गेंदबाजी की जिसने भारत की हार में अहम भूमिका निभाई। पहली पारी में उन्होंने 22 ओवर में 31 रन देकर इस गेंदबाज ने 5 विकेट चटकाए। वहीं दूसरी पारी में भी विकेट हासिल किया। दोनों ही पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट कर जैमिसन ने कीवी टीम की जीत को आसान बनाया।

टिम साउथी

पहली पारी में सिर्फ 1 विकेट हासिल करने वाले टिम साउथी ने दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल कर टीम के लिए जीत का राह बनाई। पहली पारी में भारत के लिए ठोस शुरुआत करने वाली ओपनिंग जोड़ी तो दूसरी पारी में चलने नहीं दिया। रोहित शर्मा और शुभमन दोनों का विकेट साउथी ने हासिल किया।

केन विलियमसन

पहली पारी में जब न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में थी तो कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में जब लक्ष्य हासिल करते हुए जल्दी जल्दी दो विकेट गिर गए थे तो एक दमदार पारी खेली। 177 गेंद पर पहली पारी में 49 रन बनाने वाले विलियमसन ने दूसरी पारी में 89 गेंद पर नाबाद 52 रन का पारी खेल टीम को जीत तक पहुंचाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here