Asian Rapid Chess: 26 जून से शुरू होगी ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता

0
565
Asian Rapid: Online rapid chess competition will start from June 26 latest sports news

नई दिल्ली। एशियन रैपिड (Asian Rapid Chess) की ऑनलाइन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता का आगाज 26 जून से होगा। इस प्रतियोगिता के लिए ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती और अधिबान भास्करन के साथ-साथ भारत के दो प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी गुकेश डी. और अर्जुन एरिगैसी ने भी क्वालीफाई किया है या उन्हें वाइल्ड कार्ड एंट्री दी गई है। प्रतियोगिता में भारत के चार खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाना विशेष बात है क्योंकि अब तक इस टूर पर किसी भी अन्य देश के इतने खिलाड़ियों को आमंत्रित नहीं किया गया है।

Sachin Tendulkar चुने गए 21वीं सदी के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज

सभी की निगाहें चेन्नई के गुकेश डी. पर

गोल्डमनी एशियन रैपिड (Asian Rapid Chess) एक 16-खिलाड़ियों की ऑनलाइन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता है जिसकी शुरुआत 26 जून से होगी। यह प्रतियोगिता 9 दिनों तक चलेगी। विश्व चैंपियन और वर्तमान टूर लीडर मैग्नस कार्लसन और शीर्ष एशियाई प्रतिभाएँ अपने खेल का प्रदर्शन करेंगे। लेकिन सभी की निगाहें चेन्नई के 15 साल के गुकेश डी. पर होंगी, जिन्होंने हाल ही में गेलफैंड चैलेंज टूर्नामेंट जीतने के बाद क्वालीफाई किया था।

SAI ने टॉप्स सीईओ पद के लिए मांगे आवेदन

हर कोई अपनी प्रतिभा का करेगा प्रदर्शन 

गुकेश डी. पहली बार मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर के रैपिड शतरंज फॉर्मेट में कार्लसन से टक्कर लेंगे। नासिक में जन्मे विदित गुजराती, भारत के नंबर 3 खिलाड़ी हैं और भारतीय शतरंज पसंद करने वालों के बीच इनकी काफी अच्छी फैन फॉलोइंग है। के एरिगैसी भी टॉप लेवल पर सफलता हासिल करने की उम्मीद कर रहे होंगे और भास्करन अपनी आक्रामक शैली का प्रदर्शन करना चाहेंगे जिसके कारण उन्हें “द बीस्ट” का उपनाम दिया गया है।

Tokyo Olympic: तेजिंदर ने शॉटपुट में किया क्वॉलिफाई

सालेह सलेम बन जाएंगे यूएई के पहले खिलाड़ी

इसके अलावा Asian Rapid Chess की इस प्रतियागिता में विश्व की नंबर 1 महिला खिलाड़ी, चीन की होउ यिफान टूर में हिस्सा लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन जाएंगी और सालेह सलेम यू.ए.ई. के पहले खिलाड़ी होंगे।

‘शतरंज के सुनहरे पल’ होगी टूर्नामेंट की थीम 

Asian Rapid के टूर्नामेंट की थीम ‘शतरंज के सुनहरे पल’ होगी। गोल्डमनी के सीईओ रॉय सेबबाग ने बताया कि “शतरंज बहुत ही शानदार खेल है जो इंसान में पाई जाने वाली स्किल्स, इच्छा और अक्लमंदी को व्यक्त करता है। यह खेल सैंकड़ों साल से खेला जाता रहा है और अपनी अमिट विरासत और परंपरा को साथ लेकर आगे बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here