Sports Ministry ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार आवेदन जमा करने की तिथी बढ़ाई

0
777

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने इस साल के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा शुक्रवार को एक सप्ताह और बढ़ा दी है।  जिससे यह ऑनलाइन प्रक्रिया 28 जून तक जारी रहेगी। इससे पहले नामांकन और आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 21 जून तय की गई थी। भारत सरकार के सचिव सुदर्शन गरलापति के अनुसार, ‘आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 जून, 2021 से बढ़ाकर 28 जून, 2021 करने का निर्णय किया गया है।’

Copa America Tournament : कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 82

20 मई को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए मांगे थे आवेदन 

खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने 20 मई को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे, जिससे पात्र एथलीटों, कोचों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थाओं को स्व-नामांकन करने और कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरे वर्ष इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग की गई थी।

WTC Final : क्या भारत की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव !!

अब सिफारिश की आवश्यकता नहीं 

इससे पहले 2019 तक आवेदकों को आवेदन करने में सक्षम होने के लिए सिफारिशों की आवश्यकता पड़ती थी। पिछले साल हालांकि इस शर्त को हटा दिया गया था क्योंकि लॉकडाउन की वजह से लोगों का कहीं आना-जाना संभव नहीं था।

WTC Finel : साउथैम्पटन का आसमान साफ, आज टेस्ट के दूसरे दिन होगा टॉस

पिछले साल बढ़ाई थी पुरस्कारों की राशि

पिछले साल ऑनलाइन समारोह में 74 प्राप्तकर्ताओं ने पुरस्कार लिए थे। इस दौरान पुरस्कार राशि में बड़ी बढ़ोतरी करते हुए खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं को 25 लाख रुपए, अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को 15 लाख रुपए, द्रोणाचार्य (जीवनपर्यंत) 15 लाख रुपये और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को 10 लाख रुपये पुरस्कार राशि के तौर पर दिए गए थे।

इन खिलाड़ियों को किया गया था सम्मानित 

इसके साथ ही अभूतपूर्व कदम के तहत पिछले साल क्रिकेटर रोहित शर्मा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालिंपियन मरियप्पन थंगावेलु और टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को संयुक्त रूप से खेल रत्न से सम्मानित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here