ENG vs NZ : कुंबले के टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं James Anderson

0
598
ENG vs NZ: James Anderson can break Kumble Test wicket record

नई दिल्ली। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (ENG vs NZ) के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से खेला जाएगा। ये मैच इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के लिेए खास है। इस मैच में वह भारत के अनिल कुंबले के टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें सिर्फ तीन विकेट की जरूरत है। एंडरसन विश्व के उन तीन गेंदबाजों की लिस्ट में पहले से शामिल हैं जिन्होंने सबसे अधिक विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट बर्मिंघम में खेला जाएगा।

ICC T20 World Cup होगा अक्टूबर में, जुलाई में होगा तारीखों का ऐलान !!

अब तक 616 विकेट चटका चुके हैं James Anderson  

जेम्स एंडरसन (James Anderson) 161 टेस्ट मैचों में 26.58 के औसत से 616 विकेट चटका चुके हैं। उन्हें अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए चार विकेट लेने की दरकरार है। कुंबले ने के नाम 132 मैचों में 619 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अनिल कुंबले दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट झटके हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में एंडरसन बहुत प्रभावी नहीं रहे और वह सिर्फ 2 विकेट चटका पाए।

James Anderson ने इंग्लैंड के लिए बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड

…तो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे 

 टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने 145 मैचों में 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ यदि James Anderson कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ते हैं तो वह तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

नहीं रहे दिग्गज भारतीय मुक्केबाज Dingko Singh

इस मामले में Anderson शीर्ष पर 

टेस्ट क्रिकेट में एक तेज गेंदबाज के तौर सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड एंडरसन के नाम है। उन्होंने ग्लेन मैक्ग्रा के रिकॉर्ड को तोड़कर ये मुकाम हासिल किया था। James Anderson दूसरे टेस्ट में एक और करिश्मा कर सकते हैं। उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक हजार विकेट पूरे करने के लिए 6 विकेट की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here