44 साल की उम्र में Olympic में पदार्पण करेंगी सिनैड डाइवर

0
710
Olympic: Sinead Diver to make her Olympic debut at the age of 44

नई दिल्ली। अधिकांश खिलाड़ी या एथलीट चालीस साल की उम्र में या उससे पहले ही खेल को अलविदा कह देते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सिनैड डाइवर (Sinead Diver) 44 साल की उम्र में खेलों के महाकुंभ ओलंपिक (Olympic) में पदार्पण करने जा रही हैं।

Football : Sunil Chhetri ने लियोनेल मेसी को पछाड़ा

सिनैड ऑस्ट्रेलिया की मैराथन टीम में शामिल

दो बच्चों की मां Sinead Diver को दो अन्य साथियों के साथ ऑस्ट्रेलिया की मैराथन टीम में शामिल किया गया है। इन तीनों की संयुक्त उम्र 118 साल है। आयरिश मूल की सिनैड ओलंपिक (Olympic) में पदार्पण करने वाली ऑस्ट्रेलिया की सबसे उम्रदराज एथलीट बनेगी। वहीं 42 साल की एक अन्य मॉम लिसा वेटमैन चौथी बार ओलंपिक में भाग लेंगी। 32 वर्षीय ऐली पशले इस टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं।

French Open 2021: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल

उम्र सिर्फ एक नंबर 

ऑस्ट्रेलिया की यह तिकड़ी उसकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम है और शीर्ष आठ में शुमार है। चोट की वजह से रियो ओलंपिक (Olympic) में भाग नहीं ले पाने वाली सिनैड ने कहा कि मैं यह जानकर निराश हूं कि मीडिया मेरे खेल को नहीं बल्कि उम्र को सुर्खियां बना रहा है। मैं जानती हूं कि कुछ अपवाद को छोड़कर 40 साल की उम्र से ऊपर के एथलीट सफल नहीं हो पाते। लेकिन मैं अपेक्षाकृत कम समय के लिए दौड़ रही हूं। इसलिए मेरे लिए यह अलग परिदृश्य है। उम्र सिर्फ एक नंबर है। किसी भी उम्र में सफल होना आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है।

Boxing: …तो इटली के असिसी ट्रेनिंग सेंटर में जाएंगे भारतीय बॉक्सर

लंदन मैराथन में आठवें नंबर पर रही थी सिनैड

पिछली दो लंदन मैराथन में Sinead Diver सातवें और आठवें नंबर पर रहीं थी। इसमें उन्होंने 2019 में दो घंटे 24 मिनट और 11 सेकंड में तो 2020 में दो घंटे 27 सेकंड और 07 सेकंड में मैराथन पूरी की थी। Olympic में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का ब्रिटेन की लोर्ना जॉनस्टोन के नाम दर्ज है। इस घुड़सवार ने तीन बार ओलंपिक (1956, 1968, 1972) में भाग लिया। 70 साल और पांच दिन की लोर्ना 1972 में ओलंपिक में भाग लेने दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी बनीं थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here