IPL 2021 के बचे हुए सत्र को कराने में BCCI के सामने कई चुनौतियां

0
1027

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL का 14वां सत्र बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में सितंबर-अक्टूबर में आयोजित कराने की प्लानिंग कर रहा है। IPL के बचे हुए सत्र को कराने में BCCI को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, जिससे पार पाना बीसीसीआइ के लिए आसान नहीं होगा।

विल्लारीयाल ने जीता Europa League Football Tournament

…तो UAE की पिचे हो जाएंगी धीमी 

16 टीमों का टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट भारत में अक्टूबर के मध्य से 14 नवंबर तक प्रस्तावित है। हालांकि, भारत में कोरोना की स्थिति नहीं है और इसके भी BCCI की मेजबानी में यूएई में ही आयोजित होने की संभावना है। इससे BCCI को यह फायदा होगा कि उसे एक ही जगह खिलाड़ी मिल जाएंगे और एक बायो बबल से दूसरे बायो बबल में शिफ्ट हो जाएंगे। हालांकि, इससे दुबई, अबूधाबी और शारजाह की पिचों की तैयार कराना बड़ी चुनौती होगी। यदि कुछ महीनों के अंदर तीन मैदानों की पिचों पर इतने मैच खेले जाएंगे तो वे काफी धीमी हो जाएंगी। यह भी ध्यान देने बात है कि ICC ओमान में विश्व कप के क्वालीफाइंग मैच आयोजित कराने पर भी विचार कर रहा है। यह सब यूएई सरकार पर निर्भर करता है यदि वह टीमों को बिना क्वारैंटाइन के बॉर्डर पार करने की अनुमति देगी तो ऐसा हो पाएगा।

Tennis : French Open के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाए सुमित नागल

सीपीएल से टकराव स्थिति 

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के आयोजकों ने 20 मई को ऐलान किया था कि आगामी सत्र 28 अगस्त से 19 सितंबर तक चलेगा। वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों की IPL में मांग बहुत अधिक है। कीरोन पोलार्ड (MI), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन (KKR), क्रिस गेल, निकोलस पूरन (PBKS), डवेन ब्रावो (CSK), शिमरोन हेटमायर (DC) IPL में खेलते हैं। इसके अलावा CPL में बड़े विदेशी खिलाड़ियों को लेकर भी दुविधा है, क्योंकि इसमें फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर (सुपर किंग्स) और क्रिस मौरिस (बारबाडोस) शामिल हैं।

Football : Uefa ने रीयल मैड्रिड, बार्सिलोना और जुवेंटस के खिलाफ की कार्रवाई

CPL के लिए भी बढ़ेगी परेशानी 

हालांकि, CPL के लिए भी परेशानी बढ़ेगी कि वह कैसे टूर्नामेंट को IPL से पहले खत्म करता है और खिलाड़ियों को सीधे चार्टर्ड फ्लाइट से यूएई भेजता है, जिससे खिलाड़ी सभी मैच खेल पाएं। इसके अलावा लीग को पूरा करने के लिए सीपीएल को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए यात्रा कार्यक्रम को संभावित रूप से बदलने के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज की आवश्यकता होगी। पाकिस्तान का वेस्टइंडीज दौरा 28 जुलाई से शुरू होगा, जिसमें टीम को पांच टी-20 और दो टेस्ट मैच होंगे। इसके चार दिन बाद वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी।

कैसे उपलब्ध होंगे इंग्लैंड के खिलाड़ी 

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (KKR), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर (RR), जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय (SRH), सैम कुर्रन, मोइन अली (CSK) क्रिस वोक्स और टॉम कुर्रन (DC) आइपीएल की टीमों के शीर्ष खिलाड़ी हैं। इसमें से कई खिलाड़ी IPL के बचे हुए सत्र में नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के निदेशक एश्ले जाइल्स ने इशारा किया था कि इंग्लैंड के खिलाडि़यों की पहले प्राथमिकता भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद टी-20 विश्व कप से पहले सीमित प्रारूपों की सीरीज खेलने की रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here