Tokyo Olympic के लिए 95 एथलीट क्वॉलिफाई

0
693

नई दिल्ली। टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के शुरू होने में अब ढाई महीने से  भी कम समय बचा है। अभी तक भारत के 95 एथलीट खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। जिसमें 32 खिलाड़ी हॉकी के ही हैं। जून में सभी खेलों के क्वालिफिकेशन इवेंट खत्म हो जाएंगे। कोरोना महामारी के कारण कई बड़े टूर्नामेंट रद्द हो चुके हैं। इसके कारण कई भारतीय खिलाड़ियों के ओलिंपिक में उतरने की उम्मीदों को झटका लगा है। वहीं कई खिलाड़ी आने वाले 50 दिनों में क्वालीफाई करने के संभावना है।

Cricket: भारत के श्रीलंका दौरे का कार्यक्रम तय, जानिए कब रवाना होगी टीम इंडिया

बैडमिंटन और टेनिस का कोटा 
मलेशिया ओपन स्थगित होने से साइना और श्रीकांत को झटका लगा है। उनके सपनों पर पानी फिर गया है। यदि  रैंकिंग में बदलाव नहीं होता है तो सिर्फ सिंधु, प्रणीत और रंकीरेड्डी-चिराग को ही कोटा मिलेगा। सिंगल्स में कोई भी खिलाड़ी कोटा हासिल करने के करीब नहीं। मेंस डबल्स में बोपन्ना-शरण, महिला में सानिया-अंकिता को कोटा मिल सकता है। सानिया 2017 से कोर्ट से बाहर हैं।

Tennis: तीन माह बाद कोर्ट पर उतरेंगी Serena Williams

गोल्फ और वेटलिफ्टिंग 
कोटा जून के अंतिम हफ्ते में जारी होने वाली रैंकिंग के आधार पर मिलेगा। कोई भी पुरुष खिलाड़ी क्वालीफाइंग स्थान पर नहीं है। महिलाओं में अदिति अशोक क्वालीफाई कर सकती हैं। एक जून को जारी होने वाली ओलिंपिक रैंकिंग के आधार पर कोटा मिलेगा। वर्तमान रैंकिंग के अनुसार सिर्फ मीराबाई चानू के खेलों में हिस्सा लेने की उम्मीद है।

Cricket : श्रीलंका दौरे पर इनमें से किसी एक खिलाड़ी को मिल सकती हैं टीम की कमान

स्विमिंग, एथलेटिक्स और तीरंदाजी का कोटा 
अभी तक भारतीय तैराक ओलिंपिक का ए क्वालिफिकेशन मार्क नहीं छू सके। 27 जून तक खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें उपयोग नहीं हुए कोटा पर निर्भर रहना होगा। वहीं 400 मी. पुरुष और महिला रिले टीमें क्वालिफिकेशन स्पॉट में हैं। रैंकिंग के आधार पर दुती चंद, पीयू चित्रा, अनु रानी, अनस, तजिंदर तूर, जगबीर क्वालीफाई कर सकते हैं।इसके अलावा महिला टीम को रिकर्व इवेंट में कोटा मिलना बाकी है। जिसके लिए जून में होने वाले पेरिस वर्ल्ड कप में मौका होगा। यदि टीम क्वालीफाई करती है, तो व्यक्तिगत इवेंट में भी कोटा मिलने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here