जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान Heath Streak पर ICC ने लगाया 8 साल के लिए बैन

0
866

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने बुधवार को जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) पर 8 साल के लिए बैन लगा दिया है। ICC एंटी करप्शन कोड को तोड़ने के आरोपों को स्वीकार करने के बाद स्ट्रीक को आठ साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्ट्रीक ने माना कि उन्होंने ICC एंटी करप्शन कोड के पांच नियमों का उल्लंघन किया है।

ICC ODI Rankings: विराट की बादशाहत खत्म, यह खिलाड़ी वनडे बल्लेबाजी में पहुंचा शीर्ष पर

शक के घेरे में हीथ 

जिम्बाब्वे के महान गेंदबाजों में से हीथ स्ट्रीक वर्ष 2017 और 2018 के बीच हुए कई मैचों को लेकर शक के घेरे में थे। बतौर कोच उनपर कई मुकाबलों में भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा था। इन मुकाबलों में इंटरनेशनल क्रिकेट, IPL, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के मैच भी शामिल हैं।

IPL 2021: रोहित शर्मा ने डेविड वॉर्नर और शिखर धवन को पछाड़ा 

स्ट्रीक ने टेस्ट में 216 तो वनडे में 239 विकेट लिए

हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान दाएं हाथ के फास्ट बॉलर और ऑलराउंडर ने 216 टेस्ट और 239 वनडे विकेट हासिल किए। स्ट्रीक ने टेस्ट में 1990 रन और वनडे में 2942 रन भी बनाए। उन्होंने 2005 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया और इंग्लैंड के वॉरविकशर क्रिकेट क्लब के कप्तान बन गए।

IPL 2021: जानिए, RCB और SRH में किसका पलड़ा भारी

ICC के कोड व अन्य नियमों का खुलासा करने का आरोप 

हीथ पर ICC कोड और विभिन्न घरेलू संहिताओं की जानकारी का खुलासा करने का आरोप है। क्योंकि ऐसी जानकारी का उपयोग सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। हीथ ने 2018 त्रिकोणीय सीरीज (जिंबाब्वे, बांग्लादेश और श्रीलंका) में जिम्बाब्वे बनाम अफगानिस्तान सीरीज, IPL 2018 और APL 2018 में होने वाले मैचों के संबंध में जानकारी का खुलासा किया था।

प्रतिभागी को कोड को भंग करने की सुविधा देना

हीथ पर सीधे या किसी अन्य तरीके से याचना, उत्प्रेरण, अनुनय, प्रोत्साहन या जानबूझकर किसी भी प्रतिभागी को कोड को भंग करने की सुविधा देने का आरोप है। हीथ ने चार अलग-अलग खिलाड़ियों को ऑफर देने का प्रयास किया था, जिसमें एक राष्ट्रीय कप्तान भी शामिल था, जिसे वह जानता था। सट्टेबाजी के लिए अंदर की जानकारी देने के लिए उनसे संपर्क करना चाहता था। इसके अलावा तीन और आरोप हीथ स्ट्रीक पर लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here