IND vs AUS 1st Test: Pink Ball Test कल से, ये होगी रणनीति

0
715

IND vs AUS 1st Test: टीम इंडिया का विदेश में पहला डे-नाइट (Pink Ball Test) टेस्ट

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल से एडिलेड ओवल में 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच (Pink Ball Test) खेला जाएगा। यह मैच डे-नाइट होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा। इंटरनेशनल लेवल पर ऑस्ट्रेलिया को डे-नाइट फॉर्मेट में टेस्ट मैच खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव है। उसने 7 Pink Ball Test खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। इससे उलट भारत के पास सिर्फ 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है, जो उसने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत का यह विदेशी जमीन पर पहला Pink Ball Test भी होगा। ये मैच भारतीय समयानुसार कल सुबह 9:30 बजे शुरू होगा।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पिछली दो टेस्ट सीरीज में शिकस्त दे चुकी है। टीम इंडिया ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।

पुजारा 2018 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टॉप स्कोरर रहे थे। वे 500+ रन बनाने और 3 शतक लगाने वाले अकेले प्लेयर थे। उनके अलावा टॉप-3 में ऋषभ पंत (350) और विराट कोहली (282) इंडियन बैट्समैन ही थे। ऐसे में भारत के पास उसके खिलाफ पहली बार लगातार 3 टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

मयंक अग्रवाल के साथ शुभमन को मौका संभव 

Pink Ball Test से भारत के लिए शुभमन गिल एडिलेड में अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। ऐसे में वह मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग करेंगे। जबकि, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे टीम का मिडिल ऑर्डर संभालेंगे। हनुमा विहारी नंबर-6 और ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत पर तरजीह दी जा सकती है। मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन भारत का बॉलिंग डिपार्टमेंट संभालेंगे।

BCCI की एजीएम 24 को, IPL में टीमें बढ़ाने पर होगी चर्चा

डेविड वॉर्नर और विल पुकोव्स्की पहले टेस्ट से बाहर

वहीं, चोट से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सबसे बड़ी दिक्कत ओपनिंग के लिए है। डेविड वॉर्नर और विल पुकोव्स्की पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। वहीं कैमरून ग्रीन भी भारत के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में चोटिल हो गए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियन टीम मैनेजमेंट ने मार्कस हैरिस को टीम में शामिल किया। वे जो बर्न्स के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। जबकि मार्नस लाबुशाने और स्टीव स्मिथ तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

लोअर ऑर्डर में ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड और कप्तान टिम पेन टीम की बैटिंग संभालेंगे। वहीं, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड टीम की पेस बॉलिंग की कमान संभालेंगे। नाथन लियोन टीम में एकमात्र फ्रंट लाइन स्पिनर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here