ICC Player of The Month बने ट्रेविस हेड, महिलाओं में नाहिदा अख्तर ने जीता खिताब

0
38
Travis Head became ICC Player of the Month, Nahida Akhtar won the title among women

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया को छठी बार विश्व विजेता बनाने वाले बल्लेबाज ट्रेविस हेड को ICC Player of The Month चुना गया है। वहीं, महिलाओं में बांग्लादेश की युवा स्पिनर नाहिदा अख्तर को प्लेयर ऑफ द मन्थ चुना गया। वह यह पुरस्कार जीतने वाली पहली बांग्लादेश महिला खिलाड़ी बनीं हैं। हेड ने अपने साथी ग्लेन मैक्सवेल और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पछाड़कर यह सम्मान हासिल किया है। डेविड वार्नर के बाद ट्रेविस हेड यह पुरस्कार जीतने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, वॉर्नर ने यह अवॉर्ड नवंबर 2021 में जीता था।

IND vs SA: अगले मुकाबले में सूर्यकुमार करेंगे बड़ा कमाल, ध्वस्त होगा विराट का महा रिकॉर्ड!

हेड ने मैक्सवेल और शमी को दी मात

नवंबर के ICC Player of The Month ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मात देकर पहली बार यह खिताब जीता है। मैक्सवेल ने विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था। उनकी यह पारी अब-तक की सबसे महान पारियों में शुमार है। जबकि शमी ने उसी टूर्नामेंट के दौरान अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप में सबसे ज्यादा 24 विकेट झटके।

लेकिन, नवंबर के महीने में हेड ने 220 रन बनाए। उन्होंने सेमीफाइनल में एक अर्धशतक और फाइनल में एक शतक जमाकर अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया। 29 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2023 वन-डे विश्व कप में सिर्फ 6 पारियों में 2 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 329 रन बनाए थे। जिस कारण उन्हें यह अवॉर्ड मिला।

West Indies Cricket: देश नहीं अब लीग क्रिकेट को प्राथमिकता, निकोलस पूरन सहित 3 स्टार खिलाड़ियों का सेंट्रल करार से इंकार

नाहिदा ने पाकिस्तान के खिलाफ निभाई थी अहम भूमिका

महिलाओं की ICC Player of The Month नाहिदा अख्तर ने यह अवॉर्ड जीतने के लिए अपनी हमवतन फरगाना हक और पाकिस्तान की स्पिनर सादिया इकबाल को पछाड़ा है। उन्होंने नवंबर में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की वन-डे सीरीज में अहम भूमिका निभाई थी। इस सीरीज में उन्होंने 14.14 की औसत से 7 विकेट चटकाए थे, जिस कारण उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का खिताब भी मिला।

IND vs SA: पहला टी20 बारिश ने धोया, अब वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए टीम इंडिया के पास सिर्फ 5 मौके

4 नवंबर को खेले गए पहले वन-डे मैच में बांग्लादेश की टीम महज 81 रन पर ऑलआउट हो गई थी। लेकिन, 23 वर्षीय ICC Player of The Month बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा ने हार नहीं मानी। उन्होंने पाकिस्तान की बल्लेबाजों की नाक में दम करते हुए उस मैच में 8.5 ओवर में 30 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। लेकिन, अफसोस अपनी टीम को जीत ना दिला सकीं।

7 नवंबर को दूसरे वन-डे में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया था। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 169 रन बनाए थे। वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भी 9 विकेट पर 169 रन बनाकर मैच टाई कर दिया। उस पारी में नाहिदा ने 43 रन देकर सिर्फ 1 विकेट प्राप्त किया था। लेकिन, सुपर ओवर में कप्तान ने उन पर भरोसा जताया, जिसे नाहिदा ने व्यर्थ नहीं जाने दिया। उन्होंने सुपर ओवर में सिर्फ 7 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इसके बाद बल्लेबाजों ने स्कोर का पीछा कर सीरीज बराबर कर ली।

वहीं, सीरीज के निर्णायक मैच में नाहिदा ने अपने 10 ओवर में मात्र 26 रन देकर 3 विकेट चटकाए और पाकिस्तान को सिर्फ 166 रन पर रोक दिया। जिसे बल्लेबाजों ने सफल रन चेज करते हुए 47वें ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here