Team India के नए कोच का ऐलान श्रीलंका दौरे से पहले, 27 जुलाई से होगी सीरीज

0
206
Team India's new head coach t0 take charge on IND vs SL series, BCCI, T20 World Cup 2024, Gautam Gambhir

मुंबई। Team India के हेड कोच राहुल द्रविड का कार्यकाल T20 World Cup 2024 खत्म होने के साथ ही पूरा हो गया है। द्रविड ने अपने कार्यकाल के आखिरी टूर्नामेंट में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया और शानदार तरीके से अपने काम को खत्म किया। अब भारत को इसी महीने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है और इसी सीरीज से टीम इंडिया को अपना नया हेड कोच मिलेगा।

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की पहली सीरीज जिम्बाब्वे के खिलाफ होगी। 6 जुलाई से शुरू हो रही इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का कोच वीवीएस लक्ष्मण को बनाया गया है। इस टी20 सीरीज के बाद Team India 27 जुलाई से श्रीलंका दौरे पर जाएगी। जहां उसे 3 वनडे और 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। इसी सीरीज से टीम के नए हेड कोच का कार्यकाल भी शुरू होगा।

Team India: टी20 की कप्तानी की रेस में ये 4 खिलाड़ी शामिल

हेड कोच के लिए दो उम्मीदवरों में टक्कर

BCCI सचिव जय शाह ने एजेंसी को बताया कि टीम इंडिया के कोच और सलेक्टर्स की नियुक्ति जल्द ही होगी। क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) ने इंटरव्यू करने के बाद दो उम्मीदवारों को चुना है और मुंबई पहुंचने के बाद उन्होंने जो भी तय किया होगा उसी के हिसाब से निर्णय किया जाएगा।

गौतम गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के नए हेड कोच

IPL 2024 चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए इंटरव्यू दिया है। गंभीर ने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) के मेंबर्स से मुलाकात की। इस कमेटी में अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नायक जैसे पूर्व क्रिकेटर शामिल हैं। BCCI इंडियन टीम के लिए लंबे समय से कोच की तलाश कर रही है, क्योंकि Team India के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया।

भीषण तूफान में अटकी Team India, भारत वापसी में होगी देरी

2027 तक रहेगा नए कोच का कार्यकाल

नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान Team India को ICC के 5 टूर्नामेंट खेलने हैं। इनमें चैंपियंस ट्रॉफी, टी-20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2 साइकिल शामिल हैं।