IPL-13: Hyderabad ने दिखाया दिल्ली को दम, ठोके 219 रन

0
739
Sunrisers hyderabad vs Delhi Capitals SRH vs DC 47th match IPL 13 Latest sports news in hindi
Image Credit: Twitter/@IPL

Hyderabad ने दिल्ली को दिया जीत के लिए 220 रनों का टारगेट

साहा, वाॅर्नर और मनीष पांडे की जबर्दस्त बल्लेबाजी

नई दिल्ली। करो या मरो की स्थिति में फंसी Hyderabad ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर आईपीएल-13 के 47वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 220 रनों का लक्ष्य दिया है। पहले कप्तान डेविड वाॅर्नर और साहा के शानदार अर्द्धशतकों और अंतिम ओवर्स में मनीष पांडे की धुंआधार बल्लेबाजी ने दिल्ली के गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी। हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर्स में 2 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए। मनीश पांडे 21 गेंदों पर 44 और विलियम्सन 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

Hyderabad की जबर्दस्त बल्लेबाजी के आगे आज दिल्ली के सभी गेंदबाज फीकेे पड़ गए। आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज केगिसो रबाडा को तो हैदराबाज के बल्लेबाजो ंने जमकर निशाना बनाया। रबाडा के 4 ओवर्स में 54 रन बने और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला। यह रबाडा का आईपीएल के इस सीजन का सबसे महंगा स्पैल है। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन की भी जमकर पिटाई हुई। अश्विन के 3 ओवर्स में 35 रन बने।

Hyderabad के लिए वाॅर्नर और साहा ही धुंआधार शुरूआत

कप्तान डेविड वॉर्नर और ऋद्धिमान साहा ने Hyderabad को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर-प्ले के 6 ओवर में 77 रन बनाए। वॉर्नर ने आईपीएल में अपनी 47वीं फिफ्टी भी लगाई। वह लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने साहा के साथ 113 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा। वॉर्नर 34 बॉल पर 66 रन बनाकर आउट हुए।

वहीं दूसरी तरफ Hyderabad के लिए साहा ने महज 45 गेंदों पर 87 रनों की आतिशी पारी खेली। अपनी इस पारी में साहा ने 2 छक्के और 12 चैके लगाए। साहा और मनीष पांडे के बीच दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की जबर्दस्त साझेदारी हुई। इस साझेदारी को एनरिच नोत्र्जे ने तोड़ा। वॉर्नर इस सीजन में पावर-प्ले के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। वॉर्नर ने पावर-प्ले में 54 रन बनाए। इससे पहले यह रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के पृथ्वी शॉ के नाम था। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 42 रन बनाए थे।

 

दिल्ली ने टूर्नामेंट में अब तक 11 में से 7 मैच जीते

अगर आज Hyderabad मैच हार जाती है तो उसकी टूर्नामेंट से विदाई हो जाएगी। वहीं इस मैच में जीत दिल्ली कैपिटल्स को प्ले ऑफ का टिकट दिला देगी। दिल्ली ने टूर्नामेंट में अब तक 11 में से 7 मैच जीते और 4 हारे हैं। पॉइंट्स टेबल में वह दूसरे स्थान पर है। ऐसे में उसे प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए बचे हुए 3 मैचों में सिर्फ एक जीत की दरकार है। लेकिन, पिछले दो मुकाबलों में उसे कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर इस मैच को जीतकर प्ले-ऑफ के इंतजार को खत्म करना चाहेंगे।

Hyderabad को चाहिए सिर्फ जीत

Hyderabad के लिए यह मुकाबला करो या मरो का मुकाबला है। हैदराबाद को IPL-13 में अब तक 11 में से सिर्फ 4 मैचों में जीत मिली है। टीम 8 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है। ऐसे में उसे प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे तीनों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। इसके बाद भी उसे बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

पिछला मुकाबला Hyderabad ने जीता

आईपीएल-13 के 11वें मुकाबले में Hyderabad ने दिल्ली को 15 रन से हराया था। अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को 163 रन का टारगेट दिया था। जवाब में दिल्ली 20 ओवर्स में 7 विकेट पर 147 रन ही बना पाई थी।

शिखर की शानदार फार्म, सीजन में 2 शतक

दिल्ली के ओपनर शिखर धवन शानदार फाॅम में चल रहे हैं। धवन सीजन में 2 शतक लगा चुके हैं। उन्होंने अब तक कुल 471 रन बनाए हैं। शिखर आईपीएल में सबसे ज्यादा 39 फिफ्टी लगाने वाले भारतीय भी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली भी लीग में 39 फिफ्टी लगा चुके हैं। सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (46) के नाम है। धवन के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 382 रन बनाए हैं।

गेल की धुंआधार फिफ्टी, KKR को पंजाब ने दी मात

हैदराबाद को वॉर्नर-बेयरस्टो का सहारा

Hyderabad के लिए वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। वॉर्नर ने सीजन में अब तक 370 और बेयरस्टो ने 345 रन बनाए हैं। इसके अलावा मनीष पांडे 310 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

राशिद और नटराजन से उम्मीदें

Hyderabad के लिए गेंदबाजी में राशिद खान और टी नटराजन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। राशिद ने सीजन में अब तक कुल 14 विकेट लिए हैं। वहीं, नटराजन के नाम 11 विकेट हैं। खलील अहमद का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है, उनके नाम 8 विकेट लिए हैं। वहीं बल्लेबाजी में जाॅनी बेयरस्टो और कप्तान डेविड वाॅर्नर हैदराबाद के लिए बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन इनके अलावा बल्लेबाजी क्रम अभी तक असफल ही रहा है।

बेल्जियम के Football क्लब में कोरोना का कहर

क्या कहता है मैदान का रिपोर्ट कार्ड

इस मैदान पर हुए कुल टी-20- 61
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती- 34
पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती- 26
पहली पारी में टीम का औसत स्कोर- 144
दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर- 122

Hyderabad के 2 खिताब, दिल्ली का खाता खाली

अगर आईपीएल के खिताब की बात करें तो Hyderabad का रिकाॅर्ड दिल्ली से बेहतर है। हैदराबाद ने अब तक तीन बार फाइनल (2009, 2016, 2018) खेला है, और 2 बार (2009, 2016) जीत मिली है। जबकि दिल्ली आईपीएल की अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

दोनों टीमें
दिल्ली:
 अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे और तुषार देशपांडे।

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियम्सन, मनीष पांडे, विजय शंकर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, शाहबाज नदीम, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा और टी नटराजन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here