Rajasthan के खिलाफ 99वें के फेर में फंसे क्रिस गेल

0
1192
Rajasthan royals vs kings XI punjab rr vs KXIP chris gayle latest sports news in hindi
Image Credit: Twitter/@lionsdenkxip

पंजाब ने Rajasthan को दिया 186 रनों का टारगेट

नई दिल्ली। क्रिस गेल की 99 रनों की पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के 50वें मुकाबले में Rajasthan Royals के सामने 186 रनों का लक्ष्य रखा है। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर क्रिस गेल 99 रनों के स्कोर पर जोफ्रा आर्चर का शिकार बने। गेल शतक भले ही नहीं लगा पाए लेकिन उनकी इसी पारी की बदौलत पंजाब 185 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा।

18 ओवर में पंजाब का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 162 रनों तक पहुंच चुका था। Rajasthan के गेंदबाज कार्तिक त्यागी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर गेल ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने चैका लगाया। यह बाॅल नो बाॅल थी, ऐसे में पंजाब को फ्री हिट मिला, लेकिन उसका लाभ नहीं उठा पाए। तीसरी गेंद पर पर भी मैक्सवेल कोई रन नहीं बना पाए। चैथी गेंद पर मैक्सवेल ने एक रन लेकर स्ट्राइक गेल को दे दी। अगली गेंद पर गेल ने छक्का लगा दिया। ओवर की आखिरी गेंद पर गेल ने एक रन लेकर स्ट्राइक अपने पास रखी।

Rajasthan के खिलाफ पंजाब की शुरूआत खराब रही। ओपनर मनदीप सिंह पहले ही ओवर में बिना खाता खोले जोफ्रा आर्चर का शिकार बन गए। बेन स्टोक्स ने उनका कैच लपका। लेकिन उनके बाद क्रीज पर आए क्रिस गेल ने उसी अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की, जिसके लिए वो जाने जाते हैं। कप्तान के एल राहुल के साथ मिलकर गेल ने पारी को आगे बढ़ाया। पारी के 11वें ओवर में गेल ने 33 गेंदों पर शानदार छक्के के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

पारी के 13वें ओवर में पंजाब का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचा और इसी के साथ गेल और केएल राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी भी पूरी की। यह साझेदारी 15वें ओवर में उस समय टूटी जबकि 46 रनों के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर के एल राहुल राहुल तेवतिया को अपना कैच थमा बैठे। इस दौरान राहुल ने बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज आईपीएल में अपने 2 हजार रन भी पूरे कर लिए। उसके बाद क्रीज पर गेल का साथ देने आए निकोलस पूरन। पूरन ने भी आईपीएल में अपने रनों का खाता 500 रनों के पार पहुंचा दिया।

Rajasthan के लिए करो या मरो का मुकाबला

राजस्थान के लिए आज का मैच करो या मरो की स्थिति में है। अगर Rajasthan हारी तो आईपीएल से बाहर हो जाएगा और चेन्नई के बाद वह दूसरी टीम होगी, जो लीग से बाहर होगी। वहीं एक जीत पंजाब को प्लेऑफ की तरफ एक कदम और बढ़ा देगी।

पंजाब के खिलाफ ही Rajasthan ने IPL का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। शारजाह में खेले गए सीजन के 9वें मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 223 रन बनाए थे। जवाब में राहुल तेवतिया की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत राजस्थान ने 3 बॉल शेष रहते ही 6 विकेट खोकर मैच जीत लिया था।

पंजाब चौथे और Rajasthan 7वें स्थान पर

पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो पंजाब 12 पॉइंट्स के साथ चौथे और Rajasthan 10 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है। लगातार 5 मैच हारने वाली पंजाब ने पिछले 5 मैच लगातार जीतकर टूर्नामेंट में वापसी की है। दोनों टीमें अपने पिछले मुकाबले जीतकर आ रही हैं।

पंजाब ने कोलकाता और Rajasthan ने मुंबई को हराया था। Rajasthan की टीम पूरी तरह से गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर और तेवतिया पर निर्भर है। राजस्थान के लिए गेंदबाजी की जिम्मेदारी तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर रहेगी। आर्चर ने सीजन में अब तक 17 विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने के मामले में भी आर्चर सबसे आगे हैं। उन्होंने सीजन में अब तक 147 डॉट बॉल फेंकी हैं।

आखिरी 2 गेंदों पर 2 छक्के और KKR प्लेऑफ से फिसला!!

Rajasthan की बल्लेबाजी का दारोमदार संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ पर रहेगा। सैमसन ने सीजन में 326 और स्मिथ ने 276 रन बनाए हैं। पिछले मैच में शतक लगाने वाले बेन स्टोक्स का फॉर्म में आना राजस्थान के लिए अच्छा संकेत है।

राहुल-मयंक पंजाब के टॉप स्कोरर

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और उनके साथी ओपनर मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में हैं। राहुल सीजन में सबसे ज्यादा 595 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं, मयंक अग्रवाल ने सीजन में अब तक 398 रन बनाए हैं। दोनों खिलाड़ी इस सीजन में शतक भी जड़ चुके हैं। पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सीजन में अब तक 20 विकेट लिए हैं। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वे तीसरे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा (23) और दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह (20) हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here