आखिरी 2 गेंदों पर 2 छक्के और KKR प्लेऑफ से फिसला!!

0
851
KKR vs CSK Chennai won thrilling 49th match ipl 13 latest sports news in hindi
Image Credit: Twitter/@IPL

चेन्नई सुपर किंग्स ने KKR को दी 6 विकेट से मात

गायकवाड के शानदार 72 रन, रविंद्र जडेजा की तेजतर्रार 31 रनों की पारी

नई दिल्ली। रूतुराज गायकवाड के 72 रनों के बाद आखिरी ओवर्स में रविंद्र जडेजा की धुंआधार 31 रनों की पारी की बदौलत चेन्नई ने KKR को रोमांचक मैच में 6 विकेट से मात दे दी। आईपीएल-13 के इस 49वें मैच का निर्णय पारी की आखिरी गेंद पर हुआ। आखिरी दो गेंदों पर चेन्नई को जीत के लिए 7 रन बनाने थे। लेकिन जडेजा ने आखिरी दोनों गेंदों पर दो छक्के मारकर चेन्नई को विजयी बना दिया।

आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 10 रन बनाने थे। KKR के कमलेश नागरकोटी की पहली गेंद पर सैम करन कोई रन नहीं बना सके। लेकिन दूसरी गेंद पर सैम करन ने 2 रन बनाए। तीसरी गेंद को सैम ने मिड ऑफ की तरफ धकेलते हुए एक रन बनाया। अब स्ट्राइक पर रविंद्र जडेजा थे। ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा कोई रन नहीं बना पाए। पांचवी गेंद पर जडेजा ने मिड विकेट पर शानदार छक्का लगाकर स्कोर बराबर कर दिया। आखिरी गेंद पर जडेजा ने एक बार फिर मिड विकेट की तरफ छक्का मारकर चेन्नई को केकेआर पर 6 विकेट से जीत दिला दी।

फिट होकर घर लौटे Kapil Dev, अब जताई ये इच्छा

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए KKR ने चेन्नई को 173 रन का टारगेट दिया। गायकवाड़ ने लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई और 72 रन बनाकर पैट कमिंस का दूसरा शिकार बने। इससे पहले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक रन ही बना सके और वरुण चक्रवर्ती की बॉल पर बोल्ड हुए।

चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए।

KKR ने Chennai को दिया 173 रनों का टारगेट

ओपनर नितीश राणा के शानदार 87 रनों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL-13 के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा। राना और शुभमन गिल ने KKR को पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी दी। लेकिन गिल के 26 रनों के स्कोर पर आउट होने के बाद नितीश राना को KKR के किसी बल्लेबाज से सहयोग नहीं मिला। एक छोर पर नितीश राना खेलते रहे और दूसरे छोर पर बल्लेबाज आउट होते रहे। सुनील नरेन 7 रन और रिंकू सिंह 11 रन और कप्तान इयोन मोर्गन सिर्फ 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

आखिरी ओवर में टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने मोर्चा संभाला और दोनों ने तेजी से रन जुटाकर KKR को रनों के स्कोर तक पहुंचाया। दिनेश कार्तिक 21 रन बनाकर नाबाद रहे।

इटालियन बॉक्सर कोरोना पॉजिटिव, भारतीय बॉक्सर क्वारैंटाइन

KKR की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शुभमन गिल और नीतीश राणा ने पहले विकेट के लिए 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह सीजन में कोलकाता के लिए पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। इस साझेदारी को कर्ण शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन गिल को शानदार बॉल पर बोल्ड किया। गिल 26 रन ही बना सके।

केकेआर (KKR) के 12 मैचों में 12 अंक

केकेआर (KKR) के 12 मैचों में 12 अंक हैं और उसे प्लेऑफ (IPL Playoffs) में जगह सुरक्षित करने के लिए अगले दोनों मैच जीतने होंगे। टूर्नमेंट के इस दौर में कुछ टीमों की हार जीत से कई टीमें 14 या 16 अंक तक पहुंच सकती हैं और ऐसे में बेहतर रन गति से प्लेऑफ के स्थानों का निर्धारण होगा। इसे ध्यान में रखते हुए केकेआर (KKR) के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करना महत्वपूर्ण है।

Champions League: हारते हारते बची Real Madrid

पिछले मुकाबले में KKR ने चेन्नई को हराया था

केकेआर (KKR) के लिए CSK के खिलाफ काम आसान नहीं होगा। CSK ने अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी। KKR का बल्लेबाजी क्रम इयॉन मॉर्गन (Eoin Morgan) के लिए चिंता का विषय है और उन्हें उम्मीद होगी कि अब जबकि टीम को सख्त जरूरत है तब पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे। नितीश राणा (Nitish Rana) का प्रदर्शन भी उतार चढ़ाव वाला रहा है। उसके बाकी बल्लेबाजों के प्रदर्शन में भी निरंतरता का अभाव है।

KKR 5वें और चेन्नई 8वें स्थान पर

पॉइंट्स टेबल में कोलकाता 12 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है। कोलकाता ने सीजन में 12 में से 6 मैच जीत और इतने ही हारे हैं। वहीं, चेन्नई 8 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। उसने सीजन में 12 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 8 हारे हैं। शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने कोलकाता के लिए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। गिल ने अब तक कुल 378 और मॉर्गन ने 335 रन बनाए हैं। इसके बाद नीतीश राणा का नंबर आता है, जिन्होंने सीजन में अब तक 265 रन बनाए हैं।

KKR के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने सीजन में अब तक 13 विकेट लिए हैं, जिसमें से 5 विकेट तो उन्होंने एक ही मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लिए थे। इस प्रदर्शन की बदौलत वरुण को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम में भी चुना गया।

IPL-13: प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी Mumbai Indians

डु प्लेसिस-रायडू ने चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए

फाफ डु प्लेसिस चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सीजन में अब तक 401 रन बनाए हैं। अंबाती रायडू 291 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, शेन वॉटसन 285 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं। चेन्नई के लिए सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सैम करन पहले और दीपक चाहर दूसरे स्थान पर हैं। करन के नाम अब तक 13 और चाहर के नाम 12 विकेट हैं। इनके अलावा शार्दूल ठाकुर ने सीजन में अब तक 9 विकेट लिए हैं।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

चेन्नई ने 3 और KKR ने 2 बार खिताब जीते

धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं, चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, KKR ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here